20 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



20 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में  भारतीय पत्रकारों और मंत्रियों की जासूसी के लिए किसका इस्तेमाल किया गया ?

उत्तर - पेगासस (Pegasus) स्पाइवेयर


भारत के मंत्रियों, विपक्षी नेताओं, पत्रकारों, सरकारी अधिकारियों और वैज्ञानिकों पर निगरानी रखने के लिए पेगासस (Pegasus) स्पाइवेयर का इस्तेमाल किया गया है। NSO Group नामक इजरायली कंपनी, दुनिया भर की सरकारों को पेगासस नाम का स्पाइवेयर बेचती है। इस स्पाइवेयर का इस्तेमाल iOS और एंड्रॉइड सिस्टम पर चलने वाले फोन की जासूसी करने के लिए किया जा सकता है। वाशिंगटन पोस्ट और द गार्जियन सहित सत्रह अंतरराष्ट्रीय मीडिया समूहों ने इस जांच का नेतृत्व किया है कि कैसे पेगासस का इस्तेमाल राजनेताओं, पत्रकारों, कार्यकर्ताओं आदि के फोन से कथित रूप से जानकारी और संदेश निकालने के लिए किया गया था।


प्रश्न - हाल ही में AI उपकरण विकसित किसने किया गया है ?

उत्तर - IIT-M द्वारा


कैंसर पैदा करने वाले उत्परिवर्तन (mutations) का अध्ययन करने के लिए IIT-M द्वारा AI उपकरण विकसित किया गया


प्रश्न - खाड़ी क्षेत्र में भारतीय जहाजों की सुरक्षा के लिए भारतीय नौसेना द्वारा शुरू किए गए ऑपरेशन का नाम क्या है?

उत्तर - ऑपरेशन संकल्प


ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकर जहाजों पर विस्फोट होने के बाद जून 2019 में भारतीय नौसेना द्वारा ऑपरेशन संकल्प शुरू किया गया था। भारतीय नौसेना के आधिकारिक बयान के अनुसार, ऑपरेशन ने खाड़ी क्षेत्र में प्रतिदिन औसतन 16 भारतीय ध्वज वाले व्यापारिक जहाजों को सुरक्षित मार्ग प्रदान किया है। एक इंटीग्रल हेलीकॉप्टर के साथ भारतीय नौसेना के जहाज को जून 2019 से उत्तर-पश्चिम अरब सागर, ओमान की खाड़ी और फारस की खाड़ी में लगातार तैनात किया गया है।


प्रश्न - ‘Common High Court of UT of Jammu and Kashmir and UT of Ladakh’ का नया नाम क्या है?

उत्तर - High Court of Jammu and Kashmir and Ladakh


लंबे और बोझिल नामकरण ‘Common High Court of UT of Jammu and Kashmir and UT of Ladakh’ को बदलकर ‘High Court of Jammu and Kashmir and Ladakh’ कर दिया गया है। कानून मंत्रालय में न्याय विभाग द्वारा आदेश को अधिसूचित किया गया था।


प्रश्न - मनुष्यों में मंकीपॉक्स का पहला मामला 1970 में किस देश में दर्ज किया गया था?

उत्तर - कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य


रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, अमेरिका के टेक्सास में मंकीपॉक्स का एक दुर्लभ मामला सामने आया है। मंकीपॉक्स, चेचक के समान विषाणुओं के परिवार से संबंधित है। यह फ्लू जैसे लक्षण, लिम्फ नोड्स की सूजन और चकत्ते को प्रेरित करता है। वैज्ञानिकों ने मंकीपॉक्स वायरस के दो अलग-अलग आनुवंशिक समूहों की खोज की है- मध्य अफ्रीकी और पश्चिम अफ्रीकी। मनुष्यों में मंकीपॉक्स का पहला मामला 1970 में कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में दर्ज किया गया था।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment