मानसून न्यूज़ 2021 : अब होगी अगले कुछ दिनों तक राजस्थान में झमा - झम बारिश | Rajasthan Monsoon News 2021



मानसून न्यूज़ 2021 : अब होगी अगले कुछ दिनों तक राजस्थान में झमा - झम बारिश 


वर्ष 2021 का मानसून अब पुरे भारत पर छा गया है। हालाँकि इस बार यह पहले के बजाए काफी देरी से पहुंचा है। लेकिन फिर भी महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा में तो इस मानसून ने जमकर कहर ढाया है। 



दिल्ली मानसून 2021 


राजधानी दिल्ली में भी जमकर बारिश होने के कारण बहुत जगह जल भराव जैसी दिक्क्तों का सामना भी लोगो को करना पड रहा है। इधर मौसम विभाग का कहना है की अगले कुछ दिनों और अच्छी बारिश होने के आसार भी है। 


17 जुलाई से बंगाल की खाड़ी में एक और लो प्रेशर एरिया बनने से मानसून की सक्रियता फिर से बढ़ने के कारण राज्य के सभी क्षेत्रों में गरज-चमक व हवायों के साथ 18 जुलाई से 21 जुलाई के बीच बारिश होने की संभावना वैज्ञानिकों द्वारा लगाई जा रही है। 


बिहार मानसून 2021 


बिहार में मानसून की एंट्री के बाद लगातार बारिशों का दौर जारी रहा. प्रदेश के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति बनी रही. लेकिन पिछले एक सप्ताह से मौसम का मिजाज बदला हुआ रहा. बारिश नहीं होने के कारण हल्की गर्मी ने भी फिर दस्तक दी. लेकिन शुक्रवार से मौसम ने फिर करवट बदली है. आसमान में काले बादलों ने डेरा डाला हुआ है. सप्ताह भर के बाद अब फिर बारिश की संभावना बढ़ गयी है। 


राजस्थान मानसून 2021 


बात करें अगर राजस्थान की तो मानसून के दो दौर बीत चुके हैं और तीसरा दौर भी अब कमजोर पड़ चुका है। किसान बारिश का इंतजार ही करते रह गए लेकिन अब तक मानसून की झमाझम नहीं हो पाई है। वहीं, अब मानसून का चौथा दौर 22 जुलाई से सक्रिय होने की उम्मीद जताई जा रही है। तब तक खंड वर्षा व हल्की से मध्यम बरसात होती रहेगी। गुरुवार को भी अपरान्ह साढ़े तीन बजे करीब काली घटाएं घिर आईं और बारिश का मौसम बना लेकिन कुछ जगहों पर हल्की बारिश तो कुछ जगहों पर बूंदाबांदी होकर ही रह गई। इधर, अधिक तापमान 36.4 दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान 25.6 डिग्री पर रहा। 


अभी भी राज्य में बारिश के आसार तो लगाए जा रहे है। जब तक तेज मूसलाधार बारिश नहीं होगी तब तक राज्य में सिंचाई और कृषि की समस्या ऐसे ही बनी रहेगी। मौसम विभाग की माने तो जुलाई के अंत तक राज्य में कई जिलों में अच्छी बारिश हो सकती है। 



No comments:

Post a Comment