25 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



25 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में टोक्यो ओलंपिक में भारोत्तोलन में 49 किग्रा वर्ग में रजत पदक किसने जीता है ?

उत्तर - मीराबाई चानू


Tokyo Olympics 2020: Mirabai Chanu ने ओलंपिक मेडल जीतकर रचा इतिहास, Sachin Tendulkar का ट्वीट- आपने भारत को गौरवान्वित किया Tokyo Olympics 2020: मणिपुर की 26 साल की भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने कुल 202 किग्रा वजन उठाकर टोक्यो ओलंपिक में भारत को पहला पदक दिलाया है.


प्रश्न - हाल ही में किस देश में  ‘नोरोवायरस’ (Norovirus) संक्रमण के मामले दर्ज किये गए है ?

उत्तर - यूके में


यूनाइटेड किंगडम में नोरोवायरस (norovirus) के मामले दर्ज किये गये हैं। पब्लिक हेल्थ इंग्लैंड (PHE) ने हाल ही में नोरोवायरस को लेकर चेतावनी जारी की थी। मई महीने के अंत से, इंग्लैंड ने देश में नोरोवायरस के 154 मामले दर्ज किए हैं।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने आनुवंशिक रूप से संशोधित (genetically modified) ‘गोल्डन राइस’ को मंजूरी दी है ?

उत्तर - फिलीपींस ने


“गोल्डन राइस” (Golden Rice) जिसे आनुवंशिक रूप से संशोधित (genetically modified) किया गया है, को फिलीपींस द्वारा व्यावसायिक उत्पादन के लिए मंजूरी दे दी गई है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह निर्णय दुनिया के विकासशील क्षेत्रों में बच्चों की जान बचाएगा और बचपन के अंधेपन (childhood blindness) का मुकाबला करेगा।


 प्रश्न - नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए स्वचालित मार्ग (automatic route) के तहत FDI सीमा क्या है?

उत्तर - 100%


सरकार ने अपतटीय पवन ऊर्जा परियोजनाओं (offshore wind energy projects) सहित नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं के लिए स्वचालित मार्ग के तहत 100% तक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) की अनुमति दी है। केंद्रीय उर्जा, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, आर.के. सिंह ने हाल ही में लोकसभा में जवाब दिया कि सरकार ने अपतटीय पवन क्षेत्र के विकास के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करने के लिए 2015 में ‘राष्ट्रीय अपतटीय पवन ऊर्जा नीति’ (National Offshore Wind Energy Policy) अधिसूचित की थी।


प्रश्न - AERAI (संशोधन) विधेयक 2021 ने एक प्रमुख हवाई अड्डे में वार्षिक यात्री यातायात की सीमा को कितना बढ़ा दिया है?

उत्तर - 35 लाख


एक संसदीय स्थायी समिति ने भारतीय विमानपत्तन आर्थिक नियामक प्राधिकरण (संशोधन) विधेयक, 2021 (The Airports Economic Regulatory Authority of India (Amendment) Bill, 2021) को बिना किसी बदलाव के मंजूरी दे दी है। यह बिल हवाई अड्डों के समूह को शामिल करने के लिए ‘प्रमुख हवाई अड्डे’ शब्द में संशोधन करता है। इसने एक प्रमुख हवाई अड्डे में वार्षिक यात्री यातायात की सीमा को बढ़ाकर 35 लाख कर दिया है। पहले, 15 लाख से अधिक वार्षिक यातायात वाले हवाई अड्डे को प्रमुख हवाई अड्डे कहा जाता था।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment