28 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



28 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में हंगरी में विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के लिए स्वर्ण पदक किसने जीता ?

उत्तर - प्रिया मलिक ने 


भारत की प्रिया मलिक ने हंगरी में आयोजित विश्व कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने महिलाओं के 73 किग्रा भार वर्ग में पदक जीता।


प्रश्न - गुजरात काडर के किस वरिष्ठ आईपीएस अफसर को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है?

उत्तर - राकेश अस्थाना


गुजरात काडर के वरिष्ठ आईपीएस अफसर राकेश अस्थाना को दिल्ली पुलिस का नया आयुक्त बनाया गया है. अस्थाना गुजरात कैडर के 1984 बैच के वरिष्ठ आइपीएस है. राकेश अस्थाना ने झारखंड के नेतरहाट विद्यालय से पढ़ाई की है. 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी राकेश अस्थाना ने मैट्रिक की परीक्षा पास करने के बाद रांची के सेंट जेवियर कॉलेज में पढ़ाई की थी. सीबीआई और बीएसएफ के महानिदेशक रहे राकेश की गिनती तेजतर्रार अधिकारियों में होती है. राकेश अस्थाना ने चारा घोटाला मामले में लालू यादव के खिलाफ चार्जशीट दाखिल किया था। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य सरकार ने शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए ‘ड्रिंक फ्रॉम टैप’ योजना को शुरू किया है?

उत्तर - ओडिशा


ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने 26 जुलाई 2021 को ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ किया है. ओडिशा का जगन्नाथ धाम यानी पुरी शहर के लोगों और दुनिया भर से यहां आने वाले पर्यटकों को अब शुद्ध पेयजल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा क्योंकि अब यहां के हर नल से उच्च गुणवत्ता वाला शुद्ध पेयजल मिलेगा. यह प्रॉजेक्ट सुजल मिशन के तहत शुरू किया गया है. ड्रिंक फ्रॉम टैप योजना का शुभारंभ होने के बाद पूरे शहर के हर नल से स्वच्छ जल की व्यवस्था करने वाला पुरी देश का पहला शहर बन गया है। 


प्रश्न - हाल ही में भारत के किस पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी का 88 साल की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर - नंदू नाटेकर


भारत के पूर्व महान बैडमिंटन खिलाड़ी नंदू नाटेकर का निधन हो गया है. वे 88 साल के थे. नंदू भारत के पहले बैडमिंटन खिलाड़ी थे जिन्होंने देश के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीता था. यह उपलब्धि उन्होंने साल 1956 में हासिल की थी. अपने बैडमिंटन करियर में नंदू नाटेकर ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल तक पहुंचे थे. इसके अलावा उन्होंने 6 बार नेशनल चैंपियनशिप का खिताब जीता था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment