3 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



3 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - भारतीय वायुसेना के नए उपप्रमुख के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर -  विवेक राम चौधरी


एयर मार्शल विवेक राम चौधरी ने 01 जुलाई 2021 को भारतीय वायु सेना के नए उप प्रमुख (वाइस चीफ) का पदभार ग्रहण किया. उन्होंने एयर मार्शल हरजीत सिंह अरोड़ा की जगह ली. इससे पहले उन्हें वायु सेना के मुख्यालय पर गार्ड ऑफ ऑनर्स दिया गया था. अभी तक एयर मार्शल चौधरी वायु सेना की पश्चिमी वायु कमान (डब्ल्यूएसी) के कमांडर-इन-चीफ के रूप में कार्यरत थे. इस कमान के पास संवेदनशील लद्दाख क्षेत्र के साथ-साथ उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में देश के वायु क्षेत्र की सुरक्षा की जिम्मेदारी है ?


प्रश्न - केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के कितने राज्यों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारतनेट की संशोधित कार्यान्वयन रणनीति को मंजूरी प्रदान कर दी है?

उत्तर - 16


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देश के 16 राज्यों  में सार्वजनिक-निजी भागीदारी के माध्यम से भारतनेट की संशोधित कार्यान्वयन रणनीति को मंजूरी प्रदान की. भारतनेट का अब इन 16 राज्यों में ग्राम पंचायतों (जीपी) से अलग सभी आबादी वाले गांवों तक विस्तार किया जाएगा. संशोधित रणनीति में रियायत के साथ भारतनेट का निर्माण, उन्नयन, संचालन, रख-रखाव और उपयोग भी शामिल है. इसका चयन प्रतिस्पर्धी अंतरराष्ट्रीय बोली प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा. इस पीपीपी मॉडल के लिए अनुमानित अधिकतम व्यवहार्यता अंतर कोष के लिए 19,041 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं। 


प्रश्न - निम्न में से किस देश ने 29 जून 2021 को तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू किया?

उत्तर -  रूस


रूस ने 29 जून 2021 को तमिलनाडु के कुडनकुलम (Kudankulam) में पांचवीं परमाणु ऊर्जा इकाई का निर्माण शुरू किया. यह विकास दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों में एक महत्वपूर्ण कदम है. रोसाटॉम (एक रूसी कंपनी) कुडनकुलम संयंत्र के निर्माण के लिए प्रौद्योगिकी प्रदान कर रही है. इस संयंत्र में छह इकाइयां हैं जिनमें से प्रत्येक में 1,000 मेगावाट उत्पादन क्षमता है. कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा संयंत्र (KKNPP) परमाणु ऊर्जा संयंत्र भारत की सबसे बड़ी परमाणु शक्ति है। 


प्रश्न - विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा हाल ही में किस देश को मलेरिया मुक्त प्रमाणित किया गया?

उत्तर - चीन


मलेरिया को मिटाने के 70 साल के प्रयास के बाद 30 जून 2021 को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा चीन को मलेरिया मुक्त प्रमाणित किया गया. चीन ने 1940 के दशक में सालाना मलेरिया के 30 मिलियन मामले दर्ज किए थे, लेकिन लगातार चार वर्षों तक कोई स्वदेशी मामला सामने नहीं आया है. जिन राष्ट्रों ने मलेरिया के कम से कम लगातार तीन वर्षों के शून्य स्वदेशी मामलों को हासिल किया है, वे मलेरिया मुक्त स्थिति के डब्ल्यूएचओ प्रमाणीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment