6 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



6 July 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - G-Sec नीलामी पद्धति में किसके द्वारा बदलाव किया गया है ?

उत्तर - RBI के द्वारा 


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बाजार की स्थितियों और सरकार के बाजार उधार कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए तय किया है कि 2 साल की अवधि, 3 साल की अवधि, 5 साल की अवधि, 10 साल की अवधि और 14 साल की अवधि की बेंचमार्क प्रतिभूतियां और फ्लोटिंग रेट बांड (Floating Rate Bonds) एक समान मूल्य नीलामी पद्धति का उपयोग करके जारी किए जाएंगे। हालांकि, 30-वर्ष और 40-वर्ष की बेंचमार्क प्रतिभूतियों के लिए, नीलामी एकाधिक मूल्य-आधारित नीलामी जारी रहेगी।


प्रश्न - हाल ही में चर्चा में रहे ‘फ्रेट स्मार्ट सिटीज’ (Freight Smart Cities) की स्थापना किस केंद्रीय मंत्रालय द्वारा की जाएगी?

उत्तर - वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय


वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शहरी माल ढुलाई दक्षता में सुधार के लिए फ्रेट स्मार्ट सिटी (Freight Smart Cities) बनाने की अपनी योजना की घोषणा की। इसका मकसद लॉजिस्टिक की लागत को कम करना है। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने ‘फ्रेट स्मार्ट सिटीज’ पर एक वेबसाइट लॉन्च की। प्रारंभ में, 10 शहरों की पहचान की जाएगी, और इसे पूरे देश में लॉन्च करने से पहले अगले चरण में 75 शहरों में विस्तारित किया जा सकता है।


प्रश्न - भारत की पहली केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (Central Drug Laboratory) किस राज्य में स्थापित की गई थी?

उत्तर - हिमाचल प्रदेश


केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (Central Drug Laboratory), कसौली मानव उपयोग के लिए इम्यूनोबायोलॉजिकल (टीके और एंटीसेरा) के परीक्षण के लिए राष्ट्रीय नियंत्रण प्रयोगशाला है। हाल ही में, केंद्र सरकार ने दो प्रयोगशालाओं की स्थापना की है जिनमें एक स्वायत्त अनुसंधान संस्थान राष्ट्रीय कोशिका विज्ञान केंद्र (NCCS), पुणे में और दूसरी राष्ट्रीय पशु जैव प्रौद्योगिकी संस्थान (NIAB) हैदराबाद में केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला (CDL) के रूप में है।


प्रश्न - हाल ही में चर्चा में रही पंचमूली झील किस राज्य में स्थित है?

उत्तर - गुजरात


पंचमुली झील, गुजरात के केवड़िया में ‘स्टैच्यू ऑफ यूनिटी’ के पास स्थित है। यह समाचारों में इसलिए है क्योंकि पिछले दो वर्षों में पर्यटकों की सुरक्षा के लिए 194 मगरमच्छों को झील से निकाला गया है। अधिकारियों के अनुसार, 143 मगरमच्छों को 2019-20 में और 51 मगरमच्छों को 2020-21 में दो बचाव केंद्रों में स्थानांतरित किया गया था।


प्रश्न - CoWIN Global Conclave का आयोजन कौनसा देश करने वाला है ?

उत्तर - भारत 


कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव का उद्देश्य कोविन प्लेटफॉर्म के जरिए कोविड 19 के खिलाफ सार्वभौमिक वैक्सीनेशन के संबंध में भारत के अनुभव को साझा करना है, इसका उद्घाटन केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में अपने विचारों को शेयर करेंगे.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment