उत्तरकाशी में बादल फटा, भयंकर तबाही का मंजर : Uttarkashi Cloud Burst | मानसून न्यूज़ 2021



उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में बादल फटने से तीन साल की बालिका और उसकी मां सहित एक ही परिवार के तीन सदस्यों की मौत हो गई और एक अन्य लापता है। प्रदेश के अधिकतर स्थानों पर तीन दिन से लगातार जारी बारिश से सामान्य जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है ।



मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने घटना पर शोक प्रकट किया और कहा, ‘‘जिलाधिकारी को राहत और बचाव कार्य प्राथमिकता से करने के निर्देश दिए हैं । ईश्वर से प्रभावितों की कुशलता की कामना करता हूँ।'’


एसडीआरएफ के टीम इंचार्ज जगदंगा प्रसाद ने बताया, ''मांडो गांव में बादल फटने के बाद चार लोग लापता हो गए हैं, जबकि तीन लोगों की मौत हो गई है.''


पहाड़ी इलाकों में भारी बारिश की वजह से मॉनसून के मौसम में नदियां उफान पर आ जाती हैं. नदियों का जलस्तर कई फीट तक बढ़ जाता है. उत्तराखंड में पिछले कुछ समय में बादल फटने की कई घटनाएं सामने आ चुकी हैं, जिसमें कई लोगों की जान तक जा चुकी है। 



भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी


मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटे में देहरादून, हरिद्वार, नैनीताल और पौड़ी जैसे जिलों में अत्यंत भारी बारिश की संभावना है। राज्य के बाकी हिस्सों में भी भारी से बहुत भारी बारिश के आसार है। मौसम विभाग की ओर से ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।




No comments:

Post a Comment