1 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



1 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में किस भारतीय महिला शटलर ने टोक्यो ओलम्पिक में कांस्य पदक जीत लिया है?

उत्तर - पीवी सिंधु


भारत की दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिंधु ने 01 अगस्त 2021 को टोक्यो ओलंपिक में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम कर लिया है. सिंधु ने ब्रॉन्ज मेडल के मैच में चीन की शटलर बिंगजिआओ पर 21-13 और 21-15 से जीत दर्ज की है. पीवी सिंधु ओलंपिक के व्यक्तिगत इवेंट में दो पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी हैं. पुरुषों में पहलवान सुशील कुमार (कांस्य- बीजिंग 2008, रजत- लंदन 2012) ने यह कारनामा किया था। 


प्रश्न - टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस वर्ष किस देश में 28,900 करोड़ रूपए निवेश करने की घोषणा की है?

उत्तर - भारत


टाटा समूह के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने इस वर्ष भारत में 28,900 करोड़ रूपए निवेश करने की घोषणा की है. यह निवेश घरेलू कारोबार के साथ मुख्य रूप से समूह की ब्रिटिश इकाई जगुआर लैंड रोवर में किया जाएगा. उन्होंने कंपनी की सलाना आम बैठक को डिजिटल तरीके से संबोधित करते हुए कहा कि टाटा मोटर्स इलेक्ट्रि वाहनों के लिये उपयुक्त समय पर अलग से पूंजी जुटाने पर गौर करेगी. कंपनी का मध्यम से दीर्घावधि में कुल बिक्री में ईवी का योगदान 25 प्रतिशत हासिल करने का लक्ष्य है. अभी यह फिलहाल 2 प्रतिशत है। 


प्रश्न - कोरोना वायरस महामारी के चलते अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को कब तक के लिए निलंबित कर दिया गया है?

उत्तर - 31 अगस्त


कोरोना वायरस महामारी के चलते नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) ने भारत में शेड्यूल अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक उड़ानों की आवाजाही पर प्रतिबंध 31 अगस्त 2021 तक बढ़ा दिया है. यह प्रतिबंध अंतरराष्ट्रीय ऑल-कार्गो संचालन और विशेष रूप से विमानन नियामक द्वारा अनुमोदित उड़ानों पर लागू नहीं होगा. चुनिंदा देशों के साथ द्विपक्षीय एयर बबल समझौतों के तहत चलने वाली उड़ानें जारी रहेंगी. देशभर में पिछले साल लॉकडाउन लागू होने के बाद से अंतरराष्ट्रीय वाणिज्यिक यात्री उड़ानें निलंबित हैं। 


प्रश्न - भारत और अमेरिका ने वैश्विक विकास भागीदारी समझौते की अवधि को कितने साल के लिए बढ़ा दिया है?

उत्तर - पांच साल


भारत और अमेरिका ने वैश्विक विकास साझेदारी समझौते को पांच साल के लिए विस्तारित किया है. इसके तहत सहयोगी देशों को कनेक्टिविटी, व्यापार और निवेश, स्वास्थ्य सेवा तथा कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में संयुक्त रूप से क्षमता निर्माण में मदद दी जाती है. विदेश मंत्रालय ने बताया कि दोनों पक्षों ने वैश्विक विकास के लिए त्रिकोणीय सहयोग पर मार्गदर्शक सिद्धांतों के वक्तव्य (एसजीपी) में दूसरे संशोधन पर हस्ताक्षर किए. एसजीपी समझौते पर नवंबर 2014 में हस्ताक्षर किए गए थे और नए संशोधन ने समझौते की वैधता को 2026 तक बढ़ा दिया है। 


प्रश्न - यूरोपीय संघ (ईयू) के राष्ट्रीय डाटा संरक्षण आयोग ने हाल ही में अमेजन पर कितने करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है?

उत्तर - 6,600 करोड़ रुपये


यूरोपीय संघ (ईयू) के राष्ट्रीय डाटा संरक्षण आयोग ने अमेजन पर 6,600 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. आरोप है कि उसने यूरोपीय संघ के जनरल डाटा प्रोटक्शन रेगुलेशन (जीडीपीआर) का सही अनुपालन नहीं किया. जुर्माना लगाने वाले लक्जमबर्ग की निजी डाटा संरक्षण आयोग के अनुसार अमेजन ने निजी डाटा प्रोसेसिंग में कई गड़बड़ियां की हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 31 जुलाई 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment