12 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



12 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में भारत का कौनसा हवाईअड्डा 2021 में दुनिया के शीर्ष 50 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों शामिल हुआ है ?

उत्तर - दिल्ली हवाईअड्डा


स्काईट्रैक्स वर्ल्ड एयरपोर्ट अवार्ड रैंकिंग-2021 में कतर स्थित 'दोहा हमद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा' को विश्व के सबसे श्रेष्ठ हवाई अड्डे के रूप में चुना गया है। वहीं दिल्ली का 'इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा' इस रैंकिंग में लगातार तीसरी बार दुनिया के शीर्ष-50 सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों में शामिल हुआ है।


प्रश्न - डूरंड कप के130वें संस्करण का आयोजन कहा किया जाएगा ?

उत्तर - कोलकता में 


दुनिया का तीसरा सबसे पुराना और एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट जिसे डूरंड कप कहा जाता है, 5 सितंबर से 21 अक्टूबर, 2021 तक कोलकाता में आयोजित किया जायेगा।


प्रश्न - हाल ही में भारत ने किस देश के साथ मानसून डेटा विश्लेषण समझौते पर हस्ताक्षर किये है ?

उत्तर - अमेरिका 


 भारतीय और अमेरिकी निकायों ने क्षेत्र में मौसम के पूर्वानुमान में सुधार के लिए मानसून डेटा विश्लेषण और सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ... समझौता ज्ञापन पर अमेरिका में भारत के राजदूत, तरनजीत सिंह संधू और डॉ नील ए जैकब्स, सहायक वाणिज्य सचिव और कार्यवाहक प्रशासक, एनओएए ने हस्ताक्षर किए।


प्रश्न - केंद्रीय कैबिनेट ने गृह सचिव अजय भल्ला को निम्न में से कितने वर्ष का सेवा विस्तार दिया है?

उत्तर - एक वर्ष


कार्मिक मंत्रालय के एक आधिकारिक आदेश के अनुसार, केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को 12 अगस्त 2021 को उनके वर्तमान कार्यकाल से आगे एक साल का विस्तार दिया गया, जो अगले सप्ताह समाप्त होना था. असम-मेघालय कैडर के 1984 बैच के आईएएस अधिकारी भल्ला को अगस्त 2019 में गृह सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था. उनका कार्यकाल पिछले साल अक्टूबर में 22 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया गया था. भल्ला 60 वर्ष की आयु पूरी होने के बाद नवंबर 2020 में सेवानिवृत्त होने वाले थे। 


प्रश्न - गुजरात सरकार ने अपने राज्य के मौजूदा प्रोजेक्ट लायन के लिए केंद्र सरकार की ओर से कितने  करोड़ रुपये की सहायता मांगी है?

उत्तर - 2,000 करोड़


गुजरात सरकार ने अपने राज्य के मौजूदा प्रोजेक्ट लायन के लिए केंद्र सरकार की ओर से 2,000 करोड़ रुपये की सहायता मांगी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2020 को प्रोजेक्ट लायन की घोषणा की थी. इसे प्रोजेक्ट हाथी और प्रोजेक्ट टाइगर के आधार पर तैयार किया जाना है. गुजरात के मुख्यमंत्री ने यह बताया है कि, आने वाले वर्षों में प्रोजेक्ट लायन के तहत शेर संरक्षण और प्रजनन के बीच की कड़ी को मजबूत किया जाएगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 11 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment