14 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



14 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - देश में कितने पुलिस अधिकारियों को जांच में उत्कृष्टता पुरस्कार के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया गया है?

उत्तर - 152


152 पुलिस अधिकारियों को देश में अपराध की जांच के अपने उच्च पेशेवर मानकों के लिए ‘जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री के पदक’ (Union Home Minister’s Medal for Excellence in Investigation) से सम्मानित किया गया है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने 12 अगस्त, 2021 को एक बयान में कहा कि पुरस्कार पाने वालों में देश भर की 28 महिला पुलिस अधिकारी शामिल हैं। इस पदक का गठन 2018 में अपराध की जांच के उच्च पेशेवर मानकों को बढ़ावा देने और जांच अधिकारियों द्वारा जांच में ऐसी उत्कृष्टता को मान्यता देने के उद्देश्य से किया गया था।


प्रश्न - हाल ही में बांग्लादेश के किस ऑलराउंडर को आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड दिया गया है?

उत्तर - शाकिब अल हसन


बांग्लादेश के ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को आईसीसी का जुलाई महीने का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया है. खेल के तीनों प्रारूपों में शाकिब के योगदान से बांग्लादेश ने पिछले महीने जिंबाब्वे के खिलाफ सीरीज जीती थी. शाकिब ने ऑस्ट्रेलिया के मिशेल मार्श और वेस्टइंडीज को हेडन वॉल्श जूनियर को पछाड़कर प्लेअर ऑफ द मंथ का अवॉर्ड जीता। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश में एंथ्रेक्स निमोनिया (Anthrax Pneumonia) से एक मरीज के पीड़ित होने का पता चला है?

उत्तर - चीन


हाल ही में चीन के उत्तर में स्थित हेबई प्रांत के चेंगदे शहर में एंथ्रेक्स निमोनिया (Anthrax Pneumonia) से एक मरीज के पीड़ित होने का पता चला है. यह व्यक्ति पूर्व में मवेशियों, भेड़ों और दूषित उत्पादों के संपर्क में आया था. सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स' ने बीजिंग रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र (बीजिंग सीडीसी) के हवाले से बताया है कि मरीज में लक्षण दिखने के बाद उसे चार दिन पहले एंबुलेंस से बीजिंग लाया गया और क्वारंटाइन में रखकर उसका इलाज किया जा रहा है। 


प्रश्न - केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया के अनुसार भारत में क्षय रोग (टीबी) के कितने प्रतिशत मामले 15-45 आयु वर्ग के हैं?

उत्तर - 65 प्रतिशत


भारत में क्षय रोग (टीबी) के 65 प्रतिशत मामले 15 से 45 वर्ष उम्र वर्ग के लोगों में हैं, जो सर्वाधिक आर्थिक उत्पादक जनसंख्या समूह है. यह जानकारी सोमवार को स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दी. उन्होंने बताया कि टीबी के 58 प्रतिशत मामले ग्रामीण इलाकों में हैं. क्षय रोग भारत की सबसे गंभीर स्वास्थ्य चुनौती है. इसके बड़े पैमाने पर रोगियों और समुदायों पर विनाशकारी स्वास्थ्य, सामाजिक और वित्तीय परिणाम होते हैं. भारत का लक्ष्य 2030 के वैश्विक लक्ष्य से पांच साल पहले 2025 तक टीबी के मामलों को खत्म करना है। 


प्रश्न - मध्य प्रदेश के निम्न किस शहर को भारत का पहला वाटर प्लस शहर घोषित किया गया है?

उत्तर - इंदौर


मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 11 अगस्त 2021 को बताया कि भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के तहत देश का पहला 'वॉटर प्लस' शहर घोषित किया गया है. गौरतलब है कि ‘वॉटर प्लस’ की चयन प्रक्रिया में देश के 84 शहरों ने आवेदन किये थे. इसमें से सिर्फ 33 शहरों को जमीनी सत्यापन के लिये उचित पाया गया था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 13 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment