20 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



20 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के नए सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर -  अपूर्व चंद्र


भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अपूर्व चन्द्र को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय का सचिव नियुक्त किया गया है. महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के अधिकारी चन्द्र फिलहाल श्रम और रोजगार मंत्रालय के सचिव हैं. कार्मिक मंत्रालय के आदेशानुसार, मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव के रूप में चन्द्र की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। 


प्रश्न - TCS कंपनी 17 अगस्त 2021 को कितने लाख करोड़ रुपये के बाजार मूल्य को पार करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है?

उत्तर - 13 लाख करोड़ रुपये


TCS कंपनी 17 अगस्त 2021 को 13 लाख करोड़ रुपये के बाजार मूल्य को पार करने वाली दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है. ऐसा करने वाली TCS रिलायंस के बाद भारत की दूसरी कंपनी बन गई है. TCS के शेयर 2.32% की बढ़त के साथ  3,552.4 रुपये पर बंद हुए. कारोबार के अंत तक TCS का बाजार पूंजीकरण 13.14 लाख करोड़ रुपये था. रिलायंस इंडस्ट्रीज का मूल्य वर्तमान में 13.7 लाख करोड़ रुपये है। 


प्रश्न - केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और किस देश के बीच आपदा प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन (MoU) को मंजूरी दे दी है?

उत्तर - बांग्लादेश


केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत और बांग्लादेश के बीच आपदा प्रबंधन पर समझौता ज्ञापन को मंजूरी दे दी है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण, भारत के गृह मंत्रालय और बांग्लादेश के आपदा प्रबंधन और राहत मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए हैं. इस समझौता ज्ञापन में आपदा प्रबंधन, लचीलापन और शमन के क्षेत्र में सहयोग शामिल है। 


प्रश्न - रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने वर्ष 2021-2022 के लिए भारत की आर्थिक विकास दर का अनुमान कितने प्रतिशत लगाया है?

उत्तर - 9.4 प्रतिशत


रेटिंग एजेंसी इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने चालू वित्त वर्ष में जीडीपी वृद्धि के अपने अनुमान को संशोधित कर 9.4 प्रतिशत कर दिया है. एजेंसी ने कोविड की दूसरी लहर, बढ़ता निर्यात और पर्याप्त वर्षा के बीच आश्चर्यजनक रूप से आर्थिक गतिविधियों में तेजी को देखते हुए अपने अनुमान को संशोधित किया है. इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च ने इससे पहले दिसंबर 2021 तक ज्यादातर युवाओं का टीकाकरण होने की स्थिति में 9.6 प्रतिशत और मार्च 2022 तक टीकाकरण होने पर अर्थव्यवस्था में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान जताया था। 


प्रश्न - भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे निम्न में से किस खिलाड़ी ने संन्यास लेने की घोषणा की है?

उत्तर - मनन शर्मा


भारत के लिए लम्बे समय से घरेलू क्रिकेट खेल रहे मनन शर्मा ने संन्यास लेने की घोषणा की है. मनन शर्मा एक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज होने के साथ-साथ बेहतरीन बाएं हाथ के स्पिनर भी हैं. पूर्व भारतीय क्रिकेटर अशोक शर्मा के बेटे मनन ने 35 फर्स्ट क्लास मैचों में 27.45 की औसत से 1208 रन बनाए. मनन ने 26 टी20 मैचों में 32 विकेट लिए और उनका इकॉनमी रेट महज 6.07 था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment