23 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



23 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - मालाबार नौसैनिक अभ्यास (Malabar Naval Exercise) कब से शुरू होगा ?

उत्तर - 26 अगस्त से


Malabar Naval Exercise: नए 'ग्लोबल-ऑर्डर' में पहली बार भारत, अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया की नौसेनाएं गुरूवार से प्रशांत महासागर में चार दिवसीय (26-29 अगस्त) युद्धाभ्यास शुरू करने जा रही हैं. इस दौरान अमेरिका, जापान और आस्ट्रेलिया की नौसेनाओं के साथ भारत के दोनों युद्धपोत युद्धाभ्यास करेंगे। 


प्रश्न -  देश के पहले 'स्मॉग टावर' का उद्घाटन किसने किया ?

उत्तर - दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 


दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को शहर के कनॉट प्लेस में देश के पहले 'स्मॉग टावर' का उद्घाटन किया. इससे एक किलोमीटर के दायरे में एक सेकंड में 1,000 घन मीटर हवा शुद्ध हो सकेगी। 


प्रश्न -  NTPC ने हाल ही में कितने मेगावाट की फ्लोटिंग सोलर परियोजना लांच की है ?

उत्तर - 25 मेगावाट की 


आंध्र प्रदेश में शुरू हुआ देश का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट प्रोजेक्ट, 7 हजार घर होंगे रोशन नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) लिमिटेड ने आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में अपने सिम्हाद्री थर्मल स्टेशन के जलाशय पर देश में 25 मेगावाट का सबसे बड़ा फ्लोटिंग सोलर पावर प्लांट प्रोजेक्ट शुरू किया है।


प्रश्न - हाल ही में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने निम्न में से किसे मणिपुर का नया राज्यपाल नियुक्त किया है?

उत्तर - ला गणेशन


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ला गणेशन को मणिपुर का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. गणेशन भारतीय जनता पार्टी के सीनियर नेता रह चुके हैं. वह इससे पहले राज्यसभा सदस्य भी रह चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने तमिलनाडु भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद पर भी कार्य कर चुके हैं. इसके अलावा उन्होंने बीजेपी के अंदर कई अलग-अलग पदों पर कार्य करते हुए पार्टी को मजबूत करने का काम किया। 


प्रश्न - अंतरराष्ट्रीय डेब्यू मैच में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलिया के गेंदबाज नाथन एलिस के साथ किस आईपीएल टीम ने करार किया है?

उत्तर - पंजाब किंग्स


अंतरराष्ट्रीय डेब्यू में हैट्रिक लेने वाले ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज नाथन एलिस ने आईपीएल के दूसरे चरण के लिए एक टीम के साथ करार किया है. रिपोर्ट के मुताबिक, एलिस आईपीएल के दूसरे चरण के लिए केएल राहुल की अगुवाई वाली पंजाब किंग्स के साथ जुड़े हैं. बता दें कि एलिस जनवरी में आईपीएल खिलाड़ियों की नीलामी में नहीं बिक सके थे। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment