24 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



24 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - केंद्र सरकार ने नए बनाये गए सहकारिता मंत्रालय का संयुक्त सचिव किसे नियुक्त किया है?

उत्तर -  अभय कुमार सिंह


केंद्र सरकार ने अभय कुमार सिंह को देश में सहकारिता आंदोलन को मजबूत करने के लिए हाल में गठित सहकारिता मंत्रालय का संयुक्त सचिव नियुक्त किया है. अभय कुमार सिंह भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के 2004 बैच के बिहार कैडर के अधिकारी हैं और उन्हें नवनिर्मित मंत्रालय में संयुक्त सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है. मंत्रालय में उनका कुल सात साल का संयुक्त कार्यकाल होगा। 


प्रश्न - भारत के अमित खत्री ने केन्या की राजधानी नैरोबी में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर पैदल चाल में कौन सा पदक हासिल किया है?

उत्तर -  रजत पदक


भारत के अमित खत्री ने केन्या की राजधानी नैरोबी में अंडर-20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 10 हजार मीटर पैदल चाल में रजत पदक हासिल किया है. अमित खत्री ने यह दूरी 42 मिनट 17 दशमलव चार नौ सेकेंड में पूरी की. जबकि इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक केन्या के हेरिस्टोन वानयोनी ने जीता. उन्होंने यह दूरी 42 मिनट 10 दशमलव आठ-चार सेकेंड में तय की. इससे पहले अमित ने इस साल 10 हजार मीटर पैदल चाल में एक नया राष्ट्रीय अंडर-20 रिकार्ड कायम किया था।


प्रश्न - भारत और किस देश ने 20 अगस्त 2021 को AK-103 राइफल खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं?

उत्तर -  रूस


भारत और रूस ने 20 अगस्त 2021 को AK-103 राइफल खरीदने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं. यह सौदा मेगा इन्फैंट्री आधुनिकीकरण कार्यक्रम के एक भाग के रूप में किया गया है. इस कार्यक्रम के तहत, भारतीय सेना के लिए रूस से कई AK-103 श्रृंखला की असॉल्ट राइफलें खरीदी जा रही हैं. आपातकालीन खरीद या आपातकालीन वित्तीय शक्तियों के प्रावधानों के तहत सौदे को अंतिम रूप दिया गया था, जो तीनों सेवाओं को तत्काल खरीदारी करने के लिए दिए गए हैं।  


प्रश्न - हाल ही में किस वरिष्ठ अधिकारी ने सूचना व प्रसारण मंत्रालय में नए सचिव के रूप में कार्यभार संभाल लिया है?

उत्तर - अपूर्व चंद्र


भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) के वरिष्ठ अधिकारी अपूर्व चंद्र ने 23 अगस्त 2021 को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में बतौर सचिव पदभार ग्रहण किया. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि महाराष्ट्र कैडर के 1988 बैच के आईएएस अधिकारी चंद्र श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के सचिव भी रहे. उन्होंने रक्षा मंत्रालय में महानिदेशक (अधिग्रहण) के रूप में भी काम किया है. उन्होंने नयी रक्षा खरीद प्रक्रिया का मसौदा तैयार करने वाली समिति की अध्यक्षता भी की. उन्होंने 2013 और 2017 के बीच चार साल से अधिक समय तक महाराष्ट्र सरकार में प्रधान सचिव (उद्योग) के रूप में सेवा दी। 


प्रश्न - केंद्र सरकार ने कितने लाख करोड़ रुपये के नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (National Monetisation Pipeline) का घोषणा किया है?

उत्तर - 6 लाख करोड़ रुपये


केंद्र सरकार ने 6 लाख करोड़ रुपये के नेशनल मोनेटाइजेशन पाइपलाइन (National Monetisation Pipeline) का घोषणा किया है. इस स्कीइम के जरिए रोड, रेलवे से लेकर पावर सेक्टiर में इंफ्रा एसेट्स से मोनेटाइजेशन किया जाएगा. इसका मकसद इंफ्रास्ट्रक्चर एसेट्स को मोनेटाइज करना है, जिसमें एनर्जी से लेकर रोड और रेलवे सेक्टर शामिल हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment