26 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



26 August 2021 Caurrent Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में ‘सुजालम’ अभियान किसके द्वारा शुरू किया गया है ?

उत्तर - जल शक्ति मंत्रालय द्वारा


 जलशक्ति मंत्रालय ने ग्राम स्तर पर अपशिष्ट जल प्रबंधन के माध्यम से खुले में शौच से मुक्त (ओडीएफ) और गांव तैयार करने के लिए बुधवार को 'आजादी का अमृत महोत्सव' के तहत 100 दिनों का 'सुजलाम' अभियान शुरू किया।


प्रश्न - इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 26 अगस्त


प्रतिवर्ष 26 अगस्त को इंटरनेशनल डॉग डे (International Dog Day) मनाया जाता है. यह दिन सभी नस्लों के कुत्तों के सम्मान में मनाया जाता है. डॉग इंसानों के सबसे अच्छे दोस्त में गिना जाता है. डॉग एक ऐसा जीव जो जहां या जिस घर में रहता है, वहीं के लोगों के प्रति अपनी वफादारी निभाता है। 


प्रश्न - जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' समारोह के अंतर्गत किस अभियान की शुरुआत की है?

उत्तर - सुजलम अभियान


जल शक्ति मंत्रालय ने हाल ही में 'आज़ादी का अमृत महोत्सव' समारोह के अंतर्गत 'सुजलम' अभियान की शुरुआत की है. इस अभियान के द्वारा ग्रामीण स्तर पर अपशिष्ट जल प्रबंधन संबंधी गतिविधियों जैसे- दस लाख सोख-गड्ढों का निर्माण और अन्य ग्रेवाटर प्रबंधन गतिविधियों के माध्यम से अधिक-से-अधिक गाँवों को ओडीएफ प्लस गाँवों में परिवर्तित करने का प्रयास किया जाएगा. इस अभियान को आगामी 100 दिनों के लिये संचालित किया जाएगा। 


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 23 अगस्त


प्रतिवर्ष 23 अगस्त को विश्व भर में ‘अंतर्राष्ट्रीय दास व्यापार और उसका उन्मूलन स्मरण दिवस’ का आयोजन किया जाता है. यूनेस्को के मुताबिक, यह दिवस अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर दास व्यापार की त्रासदी से पीड़ित लोगों की याद में आयोजित किया जाता है. यह दिवस हमें दास व्यापार जैसी त्रासदी के ऐतिहासिक कारणों, परिणामों और तरीकों पर सामूहिक रूप से पुनर्विचार करने का अवसर प्रदान करता है। 


प्रश्न - चकमा संगठनों ने किस राज्य से चकमा और हाजोंग समुदायों के 60,000 लोगों के प्रस्तावित निर्वासन का विरोध किया है?

उत्तर - अरुणाचल प्रदेश


चकमा संगठनों ने अरुणाचल प्रदेश से चकमा और हाजोंग समुदायों के 60,000 लोगों के प्रस्तावित निर्वासन का विरोध किया है. ये जातीय लोग हैं जो चटगाँव पहाड़ी क्षेत्रों में रहते थे, इनमें से अधिकांश क्षेत्र बांग्लादेश में स्थित हैं. दरअसल चकमा बौद्ध हैं, जबकि हाजोंग हिन्दू हैं. ये लोग पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, बांग्लादेश और म्याँमार में निवास करते हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment