28 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



28 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में अदन की खाड़ी में किस देश के साथ भारत ने संयुक्त अभ्यास किया ?

उत्तर - जर्मनी


यमन के निकट अदन की खाड़ी में भारत और जर्मनी की नौसेना ने संयुक्त अभ्यास किया, जिसमें हेलिकॉप्टरों को उतारना और तलाशी व जब्ती अभियान शामिल था। समुद्री डकैतों के खिलाफ गश्त के लिये भारतीय नौसेना का पोत त्रिकंड अदन की खाड़ी में तैनात है।


प्रश्न - नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP-2020) को लागू करने वाला पहला राज्य कौनसा है ?

उत्तर - कर्नाटक


कर्नाटक आधिकारिक तौर पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP- 2020) को लागू करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सोमवार को केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने राज्य में नैप 2021 के अमलीकरण की नीति को लॉन्च किया है।



प्रश्न - नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP-2020) को लागू करने वाला दूसरा राज्य कौनसा है ?

उत्तर -  मध्य प्रदेश 


मध्य प्रदेश सरकार ने गुरुवार को राज्य में राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 को लागू करने का एलान कर दिया है। मध्य प्रदेश, कर्नाटक के बाद एनईपी-2020 को लागू करने वाला देश का दूसरा राज्य बन गया। इस मौके पर राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, राज्यपाल मंगूभाई सी पटेल और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव मौजूद थे।


प्रश्न - खबरों के अनुसार कौनसा देश क्रिप्टोकरेंसी को सबसे पहले मान्यता देगा ?

उत्तर - क्यूबा


26 अगस्त, 2021 को क्यूबा सरकार ने भुगतान के लिए क्रिप्टोकरेंसी (cryptocurrency) को मान्यता देने और विनियमित करने की घोषणा की।


प्रश्न - पहली क्रिप्टोकरेंसी कौनसी है ?

उत्तर - Bitcoin


बिटकॉइन (Bitcoin) 2009 में ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर के रूप में जारी की गयी पहली क्रिप्टोकरेंसी है। यह पहली विकेन्द्रीकृत क्रिप्टोकरेंसी (decentralized cryptocurrency) है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment