4 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



4 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - इटली की लग्जरी ब्रांड बलगैरी (Bvlgari) ने किस अभिनेत्री को वैश्विक ब्रांड एंबेसडर (global brand ambassador) नियुक्त किया है?

उत्तर - प्रियंका चोपड़ा


इटली की लग्जरी ब्रांड बलगैरी (Bvlgari) ने हाल ही में कहा है कि उसने एक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है. कंपनी ने कहा है कि प्रियंका चोपड़ा महिला सशक्तिकरण, विविधता (diversity) और समावेश (inclusion) के मुद्दों पर ध्यान देने के साथ ही दुनिया भर में ब्रांड को बढ़ाने के लिए रोमन हाई ज्वैलरी का सपोर्ट करेंगी. इटली का लग्जरी ब्रांड बुलगैरी अपनी ज्वैलरी, जेम्स, घड़ियों और परफ्यूम के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही लेदर के सामान भी बनाती है। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने विश्व प्रसिद्ध एंटी-शिप मिसाइल हार्पून (Harpoon) का ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट (JCTS) भारत को देने का फैसला किया है?

उत्तर - अमेरिका


अमेरिका ने विश्व प्रसिद्ध एंटी-शिप मिसाइल हार्पून (Harpoon) का ज्वाइंट कॉमन टेस्ट सेट (JCTS) भारत को देने का फैसला किया है. अमेरिका ने 82 मिलियन डॉलर (करीब 6 अरब 9 करोड़ 20 लाख 87 हजार 500 रु.) की एंटी शिप हारपून मिसाइल डील को मंजूरी दे दी है. इस मिसाइल के साथ भारत को इससे जुड़े कई दूसरे उपकरण भी दिए जाएंगे। 


प्रश्न - संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार से सम्मानित हाल ही में किस प्रसिद्ध कथकली कलाकार का 81 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर -  नेल्लीयोड वासुदेवन नंबूदिरी


मशहूर कथकली कलाकार नेल्लीयोड वासुदेवन नंबूदिरी का 02 अगस्त 2021 को उनके घर पर निधन हो गया. वह 81 वर्ष के थे. शास्त्रीय नृत्य नाटक में नकारात्मक ‘चुवन्ना थड़ी’ (लाल दाढ़ी) पात्रों के लिए पहचाने जाने वाले नेल्लीयोड वासुदेवन नंबूदिरी ने ‘वट्टमुडी’ और ‘पेनकारी’ की भूमिकाएं भी निभाई और उसके लिए काफी सराहना भी हासिल की. नेल्लीयोड को केन्द्रीय संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, केरल संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार, केरल राज्य कथकली पुरस्कार सहित कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। 


प्रश्न - विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने हाल ही में देश के कितने विश्वविद्यालयों को फर्जी की श्रेणी में डाल दिया है?

उत्तर - 24


केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने 02 अगस्त को जानकारी दी कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने 24 'स्वयंभू' संस्थानों को फर्जी घोषित किया है और दो और संस्थानों पर नियमों के उल्लंघन का आरोप है. हालांकि, अभी इनके खिलाफ कोर्ट में मामला विचाराधीन है. इनके अलावा, भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ, उत्तर प्रदेश और भारतीय योजना और प्रबंधन संस्थान (आईआईपीएम), कुतुब एन्क्लेव, नई दिल्ली नामक दो और संस्थान भी यूजीसी अधिनियम, 1956 का उल्लंघन कर काम कर रहे हैं. भारतीय शिक्षा परिषद, लखनऊ और आईआईपीएम, नई दिल्ली के मामले अदालत में विचाराधीन हैं। 


प्रश्न - 100 प्रतिशत कोविड-19 टीकाकरण करने वाला देश का पहला शहर निम्न में से कौन बन गया है?

उत्तर - भुवनेश्वर


ओडिशा का भुवनेश्वर शहर 100 प्रतिशत वैक्सीनेशन करने वाला देश का पहला शहर बन गया है. यानी यहां 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन के दोनों डोज लग चुके हैं. रिकॉर्ड के मुताबिक भुवनेश्वर में 18 साल से ज्यादा उम्र के 9 लाख लोग हैं. इनमें 31 हजार हेल्थ केयर वर्कर, 33 हजार फ्रंट लाइन वर्कर हैं. 5 लाख 17 हजार लोगों की उम्र 18 से 44 साल के बीच है. 3 लाख 25 हजार लोग 45 साल से ज्यादा उम्र के हैं. सभी का टीकाकरण हो चुका है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment