5 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



5 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



प्रश्न - भारतीय हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक में कौनसा पदक जीत कर इतिहास रचा ?

उत्तर - कांस्य पदक


भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. तीसरे क्वार्टर में शानदार खेल दिखाते हुए लगातार चार गोल दागकर जर्मनी को 5-4 से हराया। 41 साल से ओलंपिक में लगातार नाकामयाबी का दंश झेलने वाली भारतीय टीम ने इस बार टोक्यो ओलंपिक में कमाल कर दिया है। 


प्रश्न - हाल ही में लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) ने ओलिंपिक खेलों में भारत के लिए कौनसा पदक जीता ?

उत्तर - कांस्य पदक


मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने टोक्यो ओलंपिक में आज कांस्य पदक जीता मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन ने आज सेमीफाइनल में तुर्की की विश्व चैंपियन बुसेनाज सुरमेनेली से हारने के बाद 69 किलोग्राम वर्ग में कांस्य पदक जीता। यह टोक्यो ओलंपिक में देश का तीसरा पदक है।


प्रश्न - हाल ही में दिल्ली सरकार ने विधायकों के वेतन में कितने प्रतिशत तक बढ़ोतरी को मंजूरी दी है ?

उत्तर - 66% 


दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी सरकार ने मंगलवार को केंद्र सरकार के निर्देशों के मुताबिक विधायकों के वेतन और भत्तों में कुल 66 फीसद बढ़ोतरी को मंजूरी दी। अब दिल्ली के विधायकों को 12 हजार की जगह 30 हजार रुपये प्रतिमाह वेतन के तौर पर मिलेंगे।


प्रश्न - किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश में मालदीव शैली के वाटर विला स्थापित किए जाएंगे?

उत्तर - लक्षद्वीप


पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए जल्द ही लक्षद्वीप में मालदीव शैली के वाटर विला स्थापित किए जाएंगे। लक्षद्वीप के प्रशासक प्रफुल खोड़ा पटेल ने कहा कि 800 करोड़ रुपये की लागत से वाटर विला स्थापित किए जाएंगे। इन दूरदराज के द्वीपों को विकसित करने के लिए इन परियोजनाओं को नीति आयोग और केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा समर्थित किया जा रहा है। इस परियोजना के तहत लक्षद्वीप के सुहेली, मिनिकॉय और कदमत द्वीपों में विश्व स्तरीय सुविधा स्थापित की जाएगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment