भारत के 5 सबसे खूबसूरत पहाड़ी टूरिस्ट स्थल - Top 5 Most Beautiful Hill Stations in India | Travel Tips in Hindi



दोस्तों आज की इस पोस्ट में, में आपसे भारत के खूबसूरत 5 हिल स्टेशनों के बारे में बात करुगा। दुनिया भर में भारत के ये 5 हिल स्टेशन काफी फेमस है।   


कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी व गुजरात से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक भारत में छुटियो में घूमने के अनेको स्थान है जहाँ आप अपने परिवार के साथ जीवन के कुछ यादगार पलों को बिता सकते हो। 



वैसे तो भारत में बहुत से हिल स्टेशन है लेकिन इस वीडियो में हम आपके लिए टॉप 5 हिल स्टेशन लेकर आए है। तो चलिए शुरू करते है। 


हमारी इस लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर है  - कश्मीर 



कश्मीर पहाड़ो से घिरा एक खूबसूरत शहर है अगर आप यहाँ एक बार भी घूमने चले गए तो आप इस जगह के दीवाने हो जायेगे। 


जी हा दोस्तों, कश्मीर में एंटर करते ही आपको यहाँ की हरियाली, खूबसूरत पहाड़, व सुंदर झीले अपनी और आकर्षित करती है। 


कश्मीर को धरती का स्वर्ग भी कहा जाता है. यहाँ पर घूमने के लिए अनेकों जगहें जैसे गुलमर्ग, नागिन झील, श्रीनगर, पहलगाम, डलझील, परी महल इत्यादि है. यहाँ जाकर आपके मन को काफी  सुकून व शांति का एहसास होगा। 


अब हम बात करते है दूसरे नंबर हिल स्टेशन की - दार्जिलिंग 



पंश्चिम बंगाल का यह खूबसूरत शहर पहाड़ो के बीच ही बसा है। इस शहर की समुंद्र तल से ऊंचाई 2134 मीटर है।


शिवालिक पर्वतमाला में बसे इस सिटी की खूबसूरती भी सैलानियों को अपनी और आकर्षित करती है। 


दार्जिलिंग के चाय के बागानों की हरियाली देखने लायक है. अगर आप दार्जिलिंग घूमना चाहते है तो इसका मजा यहां चलने वाली टॉय ट्रैन में है। 


 यह ट्रैन पहाड़ो की खूबसूरत वादियों, चाय बागानों व खूबसूरत हरियाली से होते हुए एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाती है। 


हमारा अगला हिल स्टेशन है - हिमाचल प्रदेश 



चंडीगढ़ और हरियाणा के साथ लगता यह पूरा राज्य ही सैलानियों के लिए स्वर्ग जैसा है। इस राज्य का शांत व ठंडा वातावरण सैलानियों को बार बार अपनी और आकर्षित करता है। 


पहाड़ो में बसे इस राज्य का लगभग 70 प्रतिशत पहाड़ी भाग खूबसूरत जंगल , झरनो, वादियों, व जंगली जानवरो का घर है। 


हिमाचल प्रदेश आने वाले सैलानियों को इस राज्य की खूबसूरत सिटी - धर्मशाला, शिमला, मनाली, केसुली,सोलन, कुलु आदि में जरूर घूमना चाहिए। 


4. मेघालय



भारत के उत्तर-पूर्व में स्थित मेघालय राज्य भी सैलानियों के लिए स्वर्ग से कम नहीं है. मेघालय का अर्थ है मेघों का घर, अर्तार्थ यह बादलो से घिरा रहने वाला राज्य है।  


इस  राज्य के अत्यंत सुंदर पहाड़, बहती सुन्दर नदियाँ, मन को मोहने वाले झरने पर्यटकों को बार बार यहाँ आने पर विवश कर देते है। 


मेघालय राज्य पर्वतों, पठारी जमीन, धुंध और कोहरे से शांत राज्य है। 


इस राज्य को विश्व का दूसरा स्कॉटलैंड भी कहा जाता है. यहाँ आकर सैलानी रॉक कलाई बिंग , ट्रैकिंग, पर्वतारोहण, और गुफाओं की सैर कर सकते है। 


अब बात करते है हम पांचवे हिल स्टेशन की - उत्तराखंड



देवभूमि उत्तराखंड भारत का एक शांत व् प्राकृतिक सौंदर्य से सजा राज्य है. हिमालयन की गोद में बसा यह राज्य विश्व में प्राकृतिक सौंदर्य, आकर्षक बर्फ से ढंकी पर्वत माला,  शुद्ध व ताजा पानी और हवा, व भक्ति के लिए जाना जाता है। 


सैलानियों को उत्तराखंड में आकर्षित करने वाले स्थानों में जिम कॉर्बेट पार्क, पैरा ग्लाइडिंग, राफ्टिंग, ट्रेकिंग, इत्यादि टूरिस्ट पैलेस  बेहद पसंद आते है.


यहाँ ‘पहाड़ियों की रानी’ मसूरी, ‘भारत का स्विट्जरलैंड’ अल्मोड़ा, ‘झील जिला’ नैनीताल, रानीखेत, कौसानी, नाग टिब्बा आदि टूरिस्ट पैलेस भी सैलानियों के मन को मोह लेते है। 


तो दोस्तों यह थे भारत के खूबसूरत 5 हिल स्टेशन। अगर यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक एवं शेयर जरूर करें। और ऐसे ही कमाल की जानकारी  देखने के लिए अपने खुद की वेबसाइट "मधुशाला डॉट इन्फो" को सब्सक्राइब जरूर करें। धन्यवाद !!


No comments:

Post a Comment