6 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



6 August 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - समग्र शिक्षा योजना (Samagra Shiksha Scheme) को कितने साल के लिए बढ़ाया गया ?

उत्तर - 5 साल 


 केन्द्रीय मंत्रीमंडल ने स्कूल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के मकसद से समग्र शिक्षा अभियान 2.0 को अगले 5 साल तक जारी रखने के लिए मंजूरी दे दी है. इस अभियान में तकरीबन 2.94 लाख करोड़ रुपये से ज्यादा खर्च होंगे. इसमें से केंद्र का हिस्सा 1.85 लाख करोड़ रूपये होगा। 


प्रश्न - हाल ही में रवि दहिया (Ravi Dahiya) ने ओलिंपिक में कौनसा पदक जीता है ?

उत्तर - रजत पदक


हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले पहलवान रवि दहिया ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीता. 57 किग्रा भार वर्ग में उन्हें रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने हराया. युवुगेव ने अपने बेहतरीन डिफेंस का नजारा पेश किया और अंकों के आधार पर यह मुकाबला 7-4 से जीता। 


प्रश्न - मोटोजीपी इंडिया के लिए कंपनी ने निम्न में से किस अभिनेता को अपना ब्रांड एम्बेस्डर बनाया है?

उत्तर - जॉन अब्राहम


यूरोस्पोर्ट इंडिया और डिस्कवरी प्लस ने मोटरस्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए अपनी मोटरस्पोर्ट प्रॉपर्टी मोटो जीपी के लिए मशहूर अभिनेता जॉन अब्राहम को अपना इंडिया एम्बेसडर बनाया है. जॉन खुद भी मोटो जीपी एक फैन रहे हैं और अब वह यूरोस्पोर्ट के कैम्पेन के जरिए भारत में बड़ी संख्या में दर्शकों तक मोटो जीपी का प्रचार करते हुए दिखाई देंगे। 


प्रश्न - हाल ही में किस मंत्रालय ने ई-जेल परियोजना के लिये राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 99.49 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की है?

उत्तर - गृह मंत्रालय


गृह मंत्रालय (MHA) ने ई-जेल परियोजना के लिये राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को 99.49 करोड़ रुपए की वित्तीय सहायता प्रदान की है. इस परियोजना का उद्देश्य देश की जेलों के कामकाज का कम्प्यूटरीकरण करना है. इसे सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में लागू कर दिया गया है. ई-जेल एप्लीकेशन को राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र, इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा विकसित किया गया है। 


प्रश्न - अमेरिका ने चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच किस देश को पहली बार हथियार बेचने को मंज़ूरी दे दी है?

उत्तर -  ताइवान


अमेरिका ने चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच ताइवान को पहली बार हथियार बेचने को मंज़ूरी दे दी है. अमेरिकी विदेश विभाग ने ताइवान को 750 अरब डॉलर के हथियार समझौते की मंज़ूरी दी. ताइवान के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह निर्णय अमेरिकी सरकार की ताइवान के प्रति, प्रतिबद्धता को दर्शाता है. अमेरिका ने यह फैसला ऐसे समय में किया है, जब चीन और ताइवान के बीच तनाव बढ़ रहा है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 अगस्त 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment