हवा महल के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Hawa Mahal in Hindi



राजस्थान की राजधानी जयपुर में मौजूद हवा महल एक ऐसी ही प्राचीन और ऐतिहासिक इमारत है, जो अपनी अद्भुत खूबसूरती और संरचना के लिए जाना जाता है। इस प्रसिद्ध इमारत की ऐसी कई कहानियां हैं, जिससे शायद आप अंजान होंगे। आइये जानते है हवा महल के बारे में रोचक और मजेदार जानकारी -



हवा महल के बारे में रोचक तथ्य - Interesting Facts about Hawa Mahal in Hindi


- दोस्तों क्या आप जानते है की जयपुर में बने इस हवा महल में कुल कितनी खिड़किया है। अगर नहीं जानते तो हम आपको बता दे की इसमें कुल 953 खिड़कियां हैं। इन्हे गर्मी से बचने के लिए बनाया गया था। 


- इस महल को राजपूत परिवार की महिलाओ के लिए बनाया गया था। 


- आपको जानकर आश्चर्य होगा की हवा महल बिना किसी नीव के बनाया गया दुनिया का सबसे ऊँचा महल है जो अपने आप में एक अजूबे से कम नहीं है। 


- हवा महल का नाम हवा महल ही क्यों रखा गया इसका भी एक बड़ा रोचक तथ्य है। इतिहास में ऐसा उल्लेख है कि हवा महल का नाम यहां की 5वीं मंजिल के नाम पर रखा है, क्योंकि 5वीं मंजिल को हवा मंदिर के नाम से जाना जाता था, इसीलिए इसका नाम हवा महल पड़ा।


- सवाई प्रताप सिंह द्वारा सन् 1799 में बनवाए गए इस महल की वर्ष 2005 में यानी लगभग 50 साल के बाद मरम्मत करवायी गई थी। जिसमें लगभग 45,679 लाख रुपये खर्च हुए थे। हालांकि, ये आंकड़ा राजस्थान के किसी अधिकारी से नहीं बल्कि एक लेख से लिया गया है, जो कम और अधिक भी हो सकता है।


- हवा महाल में ऊपरी मंजिल में जाने के लिए केवल ढालू रास्ता है, वहाँ ऊपर जाने के लिये कोई सीढ़ी नही बनी है। 


- यह महल सिटी पैलेस के किनारे पर ही बना हुआ है।


- इसके बीच एक बड़ा बरामदा है, जो किले की दो मंजिला इमारत से घिरा हुआ है। इसके ठीक सामने सड़क के दोनों ओर दुकानें लगती हैं, जहां कई तरह की लोकप्रिय चीजें खरीदी जा सकती हैं।


कब जाएं हवा महल – Best Time To Visit Hawa Mahal In Hindi


सर्दियों के मौसम में आप जयपुर घूमने आ सकते हैं। नवंबर की शुरूआत से फरवरी के बीच तक का समय पर्यटकों के लिए सबसे अच्छा समय होता है। सुहावने मौसम के साथ आप यहां एक नहीं बल्कि कई प्राचीन ऐतिहासिक इमारतों को देख पाएंगे।


 हवा महल को देखने का समय सुबह 9:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक निश्चित है। एक खास बात आपको और बताई जाए अगर आप इसे सुबह देखने जाते है तो बहुत ही भव्य नजारा देखने को मिलता है। जब सूर्य की सुनहरी किरणें इस ऐतिहासिक इमारत पर पड़ती हैं, तो एक अलग ही एहसास मिलता है।


हवा महल का पता


Hawa Mahal Rd, Badi Choupad, J.D.A. Market, Pink City, Jaipur, Rajasthan 302002



No comments:

Post a Comment