10 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



10 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने किस ओलम्पिक पदक विजेता को अपना ब्रांड एम्बेस्डर नियुक्त किया है?

उत्तर - नीरज चोपड़ा


टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने ओलंपिक में गोल्ड जीतने वाले एथलीट नीरज चोपड़ा को अपना ब्रैंड एम्बेसडर बनाया है. Tata AIA ने नीरज चोपड़ा के साथ एक मल्टी ईयर ब्रैंड पार्टनरशिप पर दस्तखत करने का ऐलान किया है.  कंपनी ने जानकारी देते हुए कहा कि नीरज को ब्रांड एम्बेसडर नियुक्त करने का मकसद पॉलिसीधारकों के बीच स्वास्थ्य और रखरखाव को बढ़ावा देना है और दूसरी और तीसरी श्रेणी के शहरों में पैठ बढ़ाना है। 


प्रश्न - हाल ही में किस मंत्री को G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है?

उत्तर - पीयूष गोयल


वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल को G20 के लिए भारत का शेरपा नियुक्त किया गया है. G20 एक प्रभावशाली समूह है जो दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ लाता है. अगला G20 शिखर सम्मेलन 30 से 31 अक्टूबर, 2021 तक इटली की अध्यक्षता के तहत होने वाला है. 2014 से, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 20 शिखर सम्मेलन में भारत के प्रतिनिधित्व का नेतृत्व कर रहे हैं। 


प्रश्न - हाल ही में पंजाब का राज्यपाल निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर -  बनवारी लाल पुरोहित


राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने बनवारी लाल पुरोहित को पंजाब का स्थायी राज्यपाल नियुक्त कर दिया है. इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) को उत्तराखंड का राज्यपाल नियुक्त किया गया है. असम के राज्यपाल जगदीश मुखी को नागालैंड के राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। 


प्रश्न - विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 10 सितंबर


विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस हर साल 10 सितंबर को मनाया जाता है. बदलती लाइफस्टाइल और खुद के लिए समय की कमी, लोगों में अवसाद का कारण बन रही है. पिछले कुछ सालों में भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में खुदकुशी (Suicide) की घटनाएं तेजी से बढ़ी हैं. विश्व आत्महत्या रोकथाम दिवस (World Suicide Prevention Day) मनाने के पीछे का उद्देश्य विश्व में तेजी से बढ़ती आत्महत्या की प्रवृत्ति पर रोक लगाना है। 


प्रश्न - टी-20 विश्व कप टीम के चयन मतभेद को लेकर निम्न में से किस टीम के कप्तान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?

उत्तर - अफगानिस्तान


अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने जैसे ही टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी 18 सदस्यीय टीम चुनी, वैसे ही राशिद ने कप्तानी से इस्तीफा दे दिया. उनकी जगह आनन-फानन में मोहम्मद नबी को टीम का नया कप्तान बनाया गया है. अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद भी अफगानिस्तान पुरुष क्रिकेट में कोई बदलाव नहीं आया है. विश्व कप के लिए घोषित हुई टीम में भी राशिद खान को कप्तानी सौंपी गई थी. हालांकि, राशिद ने साफ कर दिया है कि इस टीम के चयन में उनकी कोई भूमिका नहीं थी। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 9 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment