13 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



13 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने "राजा महेंद्र प्रताप सिंह" राज्य विश्वविद्यालय (Raja Mahendra Pratap Singh State University) की आधारशिला रखी है. यह किस राज्य में है ?

उत्तर - उत्तर प्रदेश 


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मंगलवार को दोपहर करीब 12 बजे उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ में राजा महेंद्र प्रताप सिंह राज्य विश्वविद्यालय की आधारशिला रखेंगे। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा जारी आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश डिफेंस इंडस्ट्रियल कॉरिडोर के अलीगढ़ नोड और राजा महेंद्र प्रताप सिंह स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रदर्शनी मॉडल का भी दौरा करेंगे। विश्वविद्यालय की स्थापना राज्य सरकार द्वारा महान स्वतंत्रता सेनानी, शिक्षाविद् और समाज सुधारक राजा महेंद्र प्रताप सिंह की स्मृति और सम्मान में की जा रही है।


प्रश्न - नए घरों में ईवी (EV) चार्जर की स्थापना को अनिवार्य बनाने वाला पहला देश कौनसा है ?

उत्तर - इंग्लैंड


ब्रिटिश सरकार ने 2021 में कानून पेश करने की घोषणा की है, जिसके तहत इंग्लैंड में सभी नवनिर्मित घरों और कार्यालयों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जर की सुविधा होनी चाहिए।


प्रश्न - यूएस ओपन में नोवाक जोकोविच को हराकर निम्न में से किसने यह खिताब अपने नाम कर लिया है?

उत्तर -  दानिल मेदवेदेव


विश्व के दूसरे वरीयता प्राप्त टेनिस खिलाड़ी रूस के दानिल मेदवेदेव ने यूएस ओपन फाइनल मं  इतिहास रच दिया. उन्होंने खिताबी मुकाबले में दुनिया के नंबर वन खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच को सीधे सेटों में 3-0 से पटखनी दी. जोकोविच की इस हार के बाद उनका इस साल करियर ग्रैंड स्लैम समेत 21वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना टूट गया. मेदवेदेव ने फाइनल मैच में उन्हें 6-4, 6-4, 6-4 से शिकस्त दी. यह रूसी खिलाड़ी का पहला ग्रैंड स्लैम खिताब है। 


प्रश्न - राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - इकबाल सिंह लालपुरा


पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. सिख समुदाय से ताल्लुक रखने वाले लालपुरा अबतक भाजपा के प्रवक्ता की भूमिका निभा रहे थे. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, इकबाल सिंह लालपुरा वर्ष 1992 में अल्पसंख्यक आयोग को विधायी शक्ति मिलने के बाद से इसके अध्यक्ष बनने वाले दूसरे सिख हैं. उनसे पहले वर्ष 2003 में तरलोचन सिंह आयोग के अध्यक्ष बने थे। 


प्रश्न - केंद्र सरकार की तरफ से रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के निजी सचिव के रूप में किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर -  डीएम आलोक तिवारी


केंद्र सरकार ने कानपुर के जिलाधिकारी आलोक तिवारी की नियुक्ति रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के निजी सचिव के पद पर कर दी है. केंद्र ने प्रदेश सरकार को तत्काल आलोक को नई तैनाती के पद पर ज्वाइन करने के लिए कार्यमुक्त करने को कहा है. आलोक का पद निदेशक स्तर का होगा और नियुक्ति पांच वर्ष के लिए की गई है. वहीं, अब आलोक के स्थान पर कानपुर के नए जिलाधिकारी की तैनाती की जानी है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 12 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment