15 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



15 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में  ‘बाजरा मिशन’ किस राज्य ने लॉन्च किया है ?

उत्तर - छत्तीसगढ़


छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को “बाजरा मिशन” (Millet Mission) लांच किया।


प्रश्न -  भारत में कितने गाँवो में ‘आदर्श ग्राम योजना’ (Adarsh Gram Yojana) लांच करेगी सरकार ?

उत्तर - 36000 गांवों में


केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा के अनुसार, भारत के 36,000 गांवों में ‘प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना’ (Pradhan Mantri Adarsh Gram Yojana) शुरू की जाएगी।


प्रश्न - हाल ही में श्रीलंका के किस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?

उत्तर - लसिथ मलिंगा


श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 14 सितंबर 2021 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे. मलिंगा ने 83 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 107 विकेट झटके हैं. 6 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट रहा है. लसिथ मलिंगा के नाम लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने ये करनामा दो बार इटरनैशनल क्रिकेट में किया है. मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2019 में टी20 मैच में यह उपलब्धि दूसरी बार हासिल की थी। 


प्रश्न - राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का अध्यक्ष निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - इकबाल सिंह लालपुरा


पूर्व आईपीएस अधिकारी इकबाल सिंह लालपुरा को राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग का नया अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. लालपुरा अब तक भाजपा के प्रवक्ता की भूमिका निभा रहे थे और अल्पसंख्यक सिख समुदाय से आते हैं. इससे पहले गैयुरूल हसन रिजवी आयोग के अध्यक्ष थे जिनका कार्यकाल पिछले साल मई में पूरा हो गया था। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य की सरकार ने इस साल भी दीवाली को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है?

उत्तर - दिल्ली


केजरीवाल सरकार ने इस साल भी दीवाली को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी. केजरीवाल ने कहा कि पिछले 3 साल से दीवाली के समय दिल्ली के प्रदूषण (Pollution) की खतरनाक स्तिथि को देखते हुए पिछले साल की तरह इस बार भी हर प्रकार के पटाखों के भंडारण, बिक्री एवं उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जा रहा है. जिससे लोगों की जिंदगी बचाई जा सके। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment