16 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



16 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व ओजोन दिवस (World Ozone Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 16 सितंबर


प्रत्येक साल विश्व ओजोन दिवस 16 सितंबर को मनाया जाता है. इसका मुख्य उद्देश्य विश्वभर के लोगों के बीच पृथ्वी को सूर्य की हानिकार अल्ट्रा वाइलट किरणों से बचाने तथा हमारे जीवन को संरक्षित रखनेवाली ओजोन परत के विषय में जागरूक करना है. ओजोन परत के बिगड़ने से जलवायु परिवर्तन को बढ़ावा मिलता है। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘बाजरा मिशन’ लांच किया है?

उत्तर - छत्तीसगढ़ 


छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को ‘बाजरा मिशन’ लांच किया. इस मिशन के लांच के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ जल्द ही भारत का बाजरा हब बन जाएगा. उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि, लघु वनोपज की तरह, राज्य छोटी अनाज फसलों को अपनी ताकत बनाना चाहता है। 


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने किस देश के मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है?

उत्तर - अफगानिस्तान


अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने अफगानिस्तान मानवीय संकट के लिए लगभग 1.2 बिलियन डॉलर की सहायता की घोषणा की है. संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में जरूरतों पर प्रकाश डाला और अफगानिस्तान के लोगों का समर्थन करने के लिए अंतरराष्ट्रीय भागीदारों द्वारा तत्काल वित्त पोषण सहायता और कार्यों को रेखांकित किया। 


प्रश्न - मालदीव में भारत के नए उच्चायुक्त के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - मुनु महावर


वरिष्ठ राजनयिक मुनु महावर को मालदीव में भारत का अगला उच्चायुक्त नियुक्त किया गया है. वर्ष 1996 बैच के भारतीय विदेश सेवा के अधिकारी महावर इस समय ओमान में भारतीय राजदूत के रूप में कार्यरत हैं. विदेश मंत्रालय के अनुसार वह जल्द ही अपनी नयी जिम्मेदारी संभालेंगे. महावर मालदीव में भारत के मौजूदा उच्चायुक्त संजय सुधीर का स्थान लेंगे। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 सितंबर 2021 को किस टीवी को लॉन्च कर दिया है?

उत्तर - संसद टीवी


प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 15 सितंबर 2021 को संसद टीवी (Sansad TV) को लॉन्च कर दिया है. संसद टीवी लोकसभा टीवी और राज्यसभा टीवी की जगह लेगा. अब तक लोकसभा और राज्यसभा की खबरों और कार्यवाही को दिखाने के लिए ये दो अलग-अलग चैनल थे. अब दोनों को मिलाकर संसद टीवी बना दिया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 15 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment