17 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



17 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - किस संगठन ने ‘Planetarium Innovation Challenge’ लांच किया है?

उत्तर - MyGov India


MyGov India द्वारा टेक उद्यमियों और भारतीय स्टार्ट-अप के लिए “प्लैनेटेरियम इनोवेशन चैलेंज” लांच किया गया है। यह प्लैनेटेरियम चैलेंज स्थानीय स्टार्ट-अप और तकनीकी फर्मों को एक साथ लाने के प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया गया है, जिसमें स्वदेशी प्लेनेटेरियम सिस्टम सॉफ्टवेयर बनाने की क्षमता है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर वर्चुअल रियलिटी (VR), ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) और मर्ज्ड रियलिटी (MR) जैसी नवीनतम तकनीकों का उपयोग करके बनाया जाना चाहिए।


प्रश्न - आम आदमी पार्टी ने किस राज्य में ‘सेल्फी विद टेंपल’ अभियान की शुरुआत की है?

उत्तर - उत्तराखंड


आम आदमी पार्टी ने उत्तराखंड में सेल्फी विद टेंपल अभियान की शुरुआत की है. पार्टी ने लोगों से अपील की है कि वे अपने आसपास या जिन मंदिरों से उनका विशेष लगाव हो, उनके साथ अपनी एक सेल्फी लेकर पोस्ट करें. इसके साथ ही इन मंदिरों की वर्तमान स्थिति को सुधारने और उसे राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने का काम किया जाएगा। 


प्रश्न - ‘स्वच्छता पखवाड़ा 2021’ कहाँ लांच किया गया?

उत्तर - कोचीन पोर्ट ट्रस्ट


16 सितंबर, 2021 को कोचीन पोर्ट ट्रस्ट में स्वच्छता पखवाड़ा 2021 का शुभारंभ किया गया और सभी विभागों में स्वच्छता शपथ दिलाई गई। इस अवसर पर पत्तन क्षेत्रों में श्रमदान सफाई कार्य प्रारंभ किया गया। पखवाड़ा गतिविधियों के दौरान बंदरगाह क्षेत्र के भीतर कार्य स्थलों, कार्यालय परिसरों और शिल्प और सार्वजनिक स्थानों की सफाई का प्रस्ताव किया गया था। ‘स्वच्छता पखवाड़ा’ एक पर्यावरण जागरूकता अभियान है जिसे स्वच्छ भारत मिशन के तहत शुरू किया गया था।


प्रश्न - गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के कितने मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है?

उत्तर - 24    


गुजरात में भूपेंद्र पटेल सरकार के 24 मंत्रियों ने पद एवं गोपनीयता की शपथ ली है. गुजरात (Gujarat) में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपनी पूरी सरकार में बदलाव कर दिया है. इस मंत्रिपरिषद में विजय रूपाणी के दौर में मंत्री रहे किसी भी नेता को शामिल नहीं किया गया है. गवर्नर आचार्य देवव्रत ने 10 कैबिनेट मंत्रियों, 9 राज्य मंत्रियों और 5 राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार को शपथ दिलाई गई है. भूपेंद्र पटेल ने प्रदेश के 17वें सीएम के तौर पर शपथ ली थी। 


प्रश्न - पुन: प्रयोज्य (reusable) GSLV Mk-III लॉन्च वाहन विकसित करने के लिए कौन सा संगठन प्रौद्योगिकियों पर काम कर रहा है?

उत्तर - इसरो


भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) उस तकनीक को विकसित करने के लिए काम कर रहा है जो GSLV Mk-III लॉन्च वाहन का पुन: उपयोग (reuse) करने के लिए आवश्यक है। यह नई तकनीक इसरो को अपने GSLV MkIII प्रक्षेपण यान को लंबवत रूप से उतारने (vertical landing) में मदद करेगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 16 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment