19 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



19 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में श्रीलंका के किस तेज गेंदबाज ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है?

उत्तर - लसिथ मलिंगा


श्रीलंका के स्टार तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने 14 सितंबर 2021 को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है. मलिंगा टेस्ट और वन-डे से पहले ही संन्यास ले चुके थे. मलिंगा ने 83 अंतरराष्ट्रीय टी20 में 107 विकेट झटके हैं. 6 रन देकर 5 विकेट उनका बेस्ट रहा है. लसिथ मलिंगा के नाम लगातार चार गेंद पर चार विकेट झटकने का रिकॉर्ड है. उन्होंने ये करनामा दो बार इटरनैशनल क्रिकेट में किया है. मलिंगा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ साल 2019 में टी20 मैच में यह उपलब्धि दूसरी बार हासिल की थी। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने हाल ही में ‘बाजरा मिशन’ लांच किया है?

उत्तर - छत्तीसगढ़ 


छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य को भारत का बाजरा केंद्र बनाने के उद्देश्य से 14 सितंबर, 2021 को ‘बाजरा मिशन’ लांच किया. इस मिशन के लांच के अवसर पर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ जल्द ही भारत का बाजरा हब बन जाएगा. उन्होंने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि, लघु वनोपज की तरह, राज्य छोटी अनाज फसलों को अपनी ताकत बनाना चाहता है। 


प्रश्न - केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर 2021 को निजी कंपनियों के साथ कितने समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर - पांच


केंद्रीय कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 14 सितंबर, 2021 को निजी कंपनियों के साथ पांच समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए. कृषि मंत्रालय के मुताबिक, जियो प्लेटफॉर्म्स लिमिटेड महाराष्ट्र के जालना और नासिक जिलों में किसानों को सलाह देने के लिए अपनी पायलट परियोजना का संचालन करेगा। 


प्रश्न - निम्न में से किस देश ने आगे बनने वाले सभी नए घरों में ईवी चार्जिंग की सुविधा देने वाले घरों के निर्माण की घोषणा की है?

उत्तर -  इंग्लैंड


इंग्लैंड ने आगे बनने वाले सभी नए घरों में ईवी चार्जिंग की सुविधा देने वाले घरों के निर्माण की घोषणा की है. इंग्लैंड की सरकार इस तरह की नई व्यवस्था के तहत सभी घरों और ऑफिस के बाहर स्मार्ट चार्जिंग डिवाइस स्थापित कर रही है. जिसमें ऑफ पीक घंटों के दौरान कोई भी वाहन मालिक अपने वाहनों को स्वचालित रूप से चार्ज कर सकते हैं. सभी ऑफिस ब्लॉक में भी पांच पार्किंग स्थानों के लिए एक चार्ज प्वाइंट स्थापित करना होगा. अधिक चार्जिंग प्वाइंट रहने से यह भी विवाद खत्म हो जाएगा कि कौन पहले चार्ज करे. आपको बता दें कि विश्व में इंग्लैंड पहला और एकमात्र ऐसा देश है जो चार्जिंग स्टेशन के लिए इस तरह की पहल कर रहा है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 18 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment