22 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



22 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न -  केंद्र सरकार ने किसे देश का अगला वायुसेना अध्यक्ष नियुक्त करने का फैसला किया है?

उत्तर - एयर मार्शल वीआर चौधरी


वायुसेना के उपप्रमुख एयर मार्शल वीआर चौधरी भारतीय वायुसेना के नए प्रमुख होंगे. वे 30 सितंबर को निवर्तमान वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया की सेवानिवृत्ति के बाद पदभार संभालेंगे. एयर मार्शल चौधरी फिलहाल वायुसेना उप प्रमुख हैं. एयर मार्शल वीआर चौधरी 29 दिसंबर 1982 को भारतीय वायुसेना की युद्धक शाखा में शामिल हुए थे. चौधरी नेशनल डिफेंस अकैडमी (NDA) के छात्र रहे हैं. वे डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज से भी ग्रेजुएट हैं. उनका पूरा नाम विवेक राम चौधरी है। 


प्रश्न - तालिबान सरकार ने अफगानिस्तान में किसे अपना नया राजदूत नियुक्त किया है?

उत्तर -  सुहैल शाहीन


तालिबान ने अपने दोहा के प्रवक्ता सुहैल शाहीन के नाम की घोषणा अफगानिस्तान का संयुक्त राष्ट्र राजदूत के तौर पर की है. सुहैल शाहीन तालिबान के प्रवक्ता हैं और उन्होंने कतर शांति वार्ता में तालिबान का प्रतिनिधित्व किया था। 


प्रश्न - शंघाई सहयोग संगठन (SCO) ने किस देश को संगठन में 9वें सदस्य के रूप में शामिल किया है?

उत्तर - ईरान


शंघाई सहयोग संगठन (SCO) ने ईरान को संगठन में 9वें सदस्य के रूप में शामिल किया है. शंघाई सहयोग संगठन के 21वें शिखर सम्मेलन के अंत में, संगठन के आठ मुख्य सदस्यों के नेताओं ने ईरान के इस्लामी गणराज्य की सदस्यता को एक पर्यवेक्षक सदस्य से पूर्ण सदस्य में बदलने पर सहमति व्यक्त की और संबंधित दस्तावेजों पर हस्ताक्षर किए। 


प्रश्न - अंतरराष्ट्रीय एवं लिस्ट ए क्रिकेट को मिलाकर 20 हजार रन बनाने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर निम्न में से कौन बन गयीं हैं?

उत्तर - मिताली राज


मिताली राज सभी फॉर्मेट में 20 हजार रन पूरा करने वाली पहली महिला बल्लेबाज बन चुकी हैं. मिताली ने यह कीर्तिमान फर्स्ट क्लास, लिस्ट-ए, टी20 और अंतरराष्ट्रीय मैचों के तीनों फार्मेट में रन बनाकर हासिल किया है. मिताली राज ने यह मुकाम 21 सितंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले वनडे मैच के दौरान हासिल किया. मिताली राज के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन पर नजर डालें, तो उन्होंने 217 एकदिवसीय मैचों में 7304, जबकि 11 टेस्ट में 669 रन बनाए हैं. मिताली राज ने इसके अलावा 89 टी20 मैचों में 2364 रन अपने नाम किए हैं। 


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने आईपीएल के प्रसारण पर रोक लगा दी है?

उत्तर -  अफगानिस्तान


आईपीएल 2021 के दूसरे चरण का यूएई में आगाज हो चुका है. दुनियाभर के क्रिकेट प्रशंसक इस मेगा इवेंट का लुत्फ उठा रहे हैं. लेकिन अफगानिस्तान में आईपीएल के प्रसारण पर तालिबान सरकार ने रोक लगा दी है. अफगानिस्तान में तालिबान ने विशेष रूप से मनोरंजन के अधिकांश साधनों पर प्रतिबंध लगा दिया है, जिसमें कई खेल भी शामिल हैं. महिलाओं को तो किसी भी खेल में भाग लेने से पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment