25 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



25 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) लेनदेन को अवैध घोषित किया ?

उत्तर - चीन 


सेंट्रल बैंक ऑफ चाइना ने 23 सितंबर, 2021 को सभी क्रिप्टोकरेंसी लेनदेन को अवैध घोषित कर दिया है।


प्रश्न - जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) तीसरी बार किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए हैं?

उत्तर - कनाडा


कनाडा के लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रूडो तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। वह 2015 से सत्ता में हैं और 6 साल के कार्यकाल में 3 चुनाव जीते हैं। जस्टिन ट्रूडो ने चुनावों में बहुमत हासिल करने के उद्देश्य से अगस्त 2021 में मध्यावधि चुनाव का आह्वान किया।


प्रश्न - किस बैंक ने वित्त वर्ष 2026 तक सतत वित्तपोषण (sustainable financing) के लिए भारत में 30,000 करोड़ रुपये का ऋण देने का वादा किया है?

उत्तर - एक्सिस बैंक


भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक – एक्सिस बैंक ने वित्तीय वर्ष 2025-26 तक सतत वित्तपोषण (ICICI ) के लिए 30,000 करोड़ रुपये की राशि देने का वादा किया है, जो कि सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप है। इस प्रतिबद्धता का उद्देश्य भारत को 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता करना है। बैंक का उद्देश्य सतत विकास परियोजनाओं को थोक ऋण देना है, जिसका सकारात्मक सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव होगा।


प्रश्न - भारत ने हाल ही में किस खतरनाक रसायन के भंडारण के नियमों में ढील दी है?

उत्तर - अमोनियम नाइट्रेट और कैल्शियम कार्बाइड


उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), भारत सरकार ने बेहतर सुरक्षा के लिए अमोनियम नाइट्रेट और कैल्शियम कार्बाइड के भंडारण और संचालन से संबंधित नियमों को संशोधित और आसान किया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment