3 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



3 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य सरकार ने ओबीसी वर्ग को सरकारी भर्तियों और परीक्षाओं में अब 27 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है?

उत्तर -  मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश में ओबीसी आरक्षण पर शिवराज सरकार ने बड़ा फैसला किया है. प्रदेश सरकार ने एमपी में ओबीसी वर्ग को सरकारी भर्तियों और परीक्षाओं में अब 27 प्रतिशत आरक्षण लागू कर दिया है. सामान्य प्रशासन विभाग की तरफ से इसके आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. हालांकि जिन परीक्षाओं और भर्तियों पर हाईकोर्ट ने रोक लगाई है, फिलहाल उन पर यह आरक्षण लागू नहीं होगा। 


प्रश्न - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज़ 23,000 रन बनाने वाले बल्लेबाज़ निम्न में से कौन बन गए है?

उत्तर - विराट कोहली


भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने 02 सितम्बर 2021 को इंग्लैंड के खिलाफ चौथे टेस्ट में बेहद खास उपलब्धि हासिल की. वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे तेज 23000 रन (पारी के आधार पर) बनाने वाले खिलाड़ी बन गए. इस मामले में विराट ने टीम इंडिया के महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर, ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों को काफी पीछे छोड़ दिया. विराट कोहली ने 490 पारियों में यह कमाल किया है. इससे पहले सचिन तेंदुलकर ने 522 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। 


प्रश्न - किस फुटबॉलर ने 111 गोल के साथ सर्वाधिक अंतर्राष्ट्रीय गोल दागने वाले विश्व के पहले खिलाड़ी बन गए हैं?

उत्तर - क्रिस्टियानो रोनाल्डो


क्रिस्टियानो रोनाल्डो इंटरनेशनल फुटबॉल में सबसे अधिक गोल करने वाले फुटबॉलर बन गए हैं. उन्होंने यह रिकॉर्ड वर्ल्ड कप क्वालिफायर के मैच में आयरलैंड के खिलाफ दो गोल करके बनाया है. रोनाल्डो के अब इंटरनेशनल फुटबॉल में 111 गोल हो गए हैं. उन्होंने ईरान के अली देई के रिकॉर्ड को तोड़कर इस खास मुकाम को हासिल कर लिया. अली देई ने अपने इंटरनेशनल करियर में 109 गोल किए हैं. क्रिस्टियानो ने यूरो 2020 के दौरान ही अली देई के सबसे अधिक गोल करने के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली थी। 


प्रश्न - भारत के लिए टेस्ट मैच में 31 गेंद पर अर्धशतक लगाने वाले कपिल देव (30 गेंद) के बाद दूसरे बल्लेबाज निम्न में से कौन बन गए हैं?

उत्तर - शार्दुल ठाकुर


शार्दुल ठाकुर ने केवल 31 गेंद पर अर्धशतक जमाया और वो टेस्ट में भारत की ओर से सबसे तेज अर्धशतक जमाने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं. शार्दुल से पहले सिर्फ कपिल देव हैं जिन्होंने भारत के लिए टेस्ट में केवल 30 गेंद पर अर्धशतक ठोका है. कपिल देव ने यह कारनामा साल 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट मैच खेलकर किया था। 


प्रश्न - निम्न में से किस भारतीय ने टोक्यो पैरालम्पिक की हाई जम्प स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीत लिया है?

उत्तर - प्रवीण कुमार


टोक्यो पैरालंपिक में पैरा एथलीट प्रवीण कुमार ने सिल्वर मेडल जीता है. नोएडा के 18 साल के प्रवीण ने पुरुष हाई जंप टी64 वर्ग के फाइनल में 2.07 मीटर की कूद लगाई और वह दूसरे स्थान पर रहे. उन्होंने एशियाई रिकॉर्ड के साथ रजत पदक अपने नाम किया. ग्रेट ब्रिटेन के ब्रूम-एडवर्ड्स जोनाथन (2.10 मीटर) ने स्वर्ण पदक पर कब्जा किया. स्पर्धा का ब्रॉन्ज मेडल पोलैंड के लेपियाटो मासिएजो (2.04 मीटर) ने जीता। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 2 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment