6 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



6 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - किस राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले शिक्षकों को मिलेगा दुनिया के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में पढ़ने का मौका ?

उत्तर - दिल्ली 


 दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने ऐलान किया कि दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ाने वाले कोई भी शिक्षक यदि विश्व की सर्वश्रेष्ठ 100 यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करना चाहते हैं तो वो अपनी प्रतिभा दिखा कर वहां दाखिला ले सकते हैं. दिल्ली सरकार उनका पूरा खर्च उठाएगी। 


प्रश्न - केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का नया चेयरमैन किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - जेबी माहपात्रा


भारतीय राजस्व सेवा (आईआरएस) के वरिष्ठ अधिकारी जेबी माहपात्रा को केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है. जेबी महापात्रा 1985 बैच के आईआरएस अधिकारी है. इससे पहले यह केंद्र सरकार की ओर गठित इनकम टैक्स की कमिटी में भी रह चुके हैं। 


प्रश्न - राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला कर्नाटक के बाद कौन-सा राज्य भारत का दूसरा राज्य बन गया है?

उत्तर - मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने वाला कर्नाटक के बाद दूसरा राज्य बन गया है. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 26 अगस्त, 2021 को राज्यपाल मंगूभाई पटेल की उपस्थिति में NEP के कार्यान्वयन की घोषणा की थी. कार्यक्रम के दौरान मध्य प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने यह कहा कि, नई शिक्षा नीति सभी बंधनों को तोड़ छात्रों को अपनी सीमाओं के बाहर नए अवसर तलाशने में मदद करेगी और अब राज्य के सभी छात्र अपनी रुचि के अनुसार विषयों का चयन कर सकते हैं। 


प्रश्न - लोगों को मुफ्त पानी देने वाला देश का पहला राज्य निम्न में से कौन बन गया है?

उत्तर - गोवा


गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने कहा कि लोगों को मुफ्त पानी देने वाला गोवा देश का पहला राज्य होगा, हम इस पानी को बर्बाद नहीं कर रहे हैं, हम मुफ्त पानी पाने के लिए पानी बचाना चाहते हैं. वहीं हाल ही में गोवा सरकार का ‘गोवा भूमिपुत्र अधिकारिणी बिल, 2021’ अपने नाम के कारण विवादों में था. ऐसे में राज्य के कुछ समुदायों की तरफ से जारी विरोध को बढ़ता देख सरकार ने बिल से ‘भूमिपुत्र’ शब्द हटाने का फैसला किया था। 


प्रश्न - प्रो कबड्डी लीग के लगायी गयी बोली में अब तक के सबसे महंगे खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?

उत्तर - प्रदीप नरवाल


प्रदीप नरवाल को यूपी योद्धा ने प्रो कबड्डी लीग (PKL) की नीलामी में 1.65 करोड़ रुपये में खरीदा, जिससे वह इस लीग के इतिहास में सबसे बड़ी कीमत हासिल करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. यूपी योद्धा ने दिसंबर में शुरू होने वाले आठवें सत्र के लिए नीलामी के दूसरे दिन सोमवार को नरवाल को अपनी टीम से जोड़ा. उन्होंने अब एक अन्य स्टार रेडर मनु गोयत की कीमत को पीछे छोड़ दिया है, जिन्हें छठे सत्र में हरियाणा स्टीलर्स ने 1.51 करोड़ रुपये में खरीदा था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 5 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment