7 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



7 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में सर्वे के अनुसार दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता कौन है ?

उत्तर - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 


प्रधानमंत्री मोदी ना सिर्फ भारत बल्कि दुनियाभर में सबसे लोकप्रिय नेताओं की लिस्ट में शामिल हैं. लेकिन अमेरिका की ग्लोबल लीडर अप्रूवल ट्रैकर मॉर्निंग कंसल्ट के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता हैं. बता दें कि सर्वे 2 सितंबर तक के आंकड़े पर आधारित है.


सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी को 70 प्रतिशत लोगों ने पसंद किया है. प्रधानमंत्री मोदी इस पॉपुलैरिटी सर्वे में पहले नंबर पर हैं. जबकि बाइडेन और जॉनसन समेत कई बड़े लीडर्स इस सर्वे में प्रधानमंत्री मोदी से पीछे हैं. इस सर्वे में भारत के 2126 लोगों को शामिल किया गया था। 


प्रश्न - हाल ही में वतन प्रेम योजना’ किस राज्य ने लॉन्च की है ?

उत्तर - गुजरात 


वतन प्रेम योजना के शासी निकाय ने 4 सितंबर, 2021 को अपनी पहली बैठक की। 


प्रश्न - हाल ही में खबरों में रही कसाई नदी किस देश में स्थित है?

उत्तर - कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य


कसाई नदी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में स्थित है। यह खबरों में इसलिए है क्योंकि हाल ही में कसाई नदी लाल हो गई थी। दरियाई घोड़े और मरी हुई मछलियों के शव नदी में तैरते देखे गए थे। प्रदूषण पहली बार कसाई नदी की एक सहायक नदी में पाया गया था, जिसका नाम त्सिकापा (Tshikapa) है। कसाई कांगो नदी की एक सहायक नदी है। यह प्रदूषण अंगोला में तीन खनन सुविधाओं में रिसाव से उत्पन्न होता है। शोधकर्ताओं को भूजल के स्थायी संदूषण (contamination) की संभावना का भी डर है।


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य के मुख्यमंत्री के पिता ने ब्राह्मणो पर भड़काऊ और आपत्तिजनक बात कही जिसके कारण उन्हें जेल जाना पड़ा ?

उत्तर - छत्तीसगढ़


ब्राह्मणों के खिलाफ टिप्पणी: 15 दिन की न्यायिक हिरासत में भेजे गए सीएम CM भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार, ब्रह्मण समुयाद के खिलाफ कथित भड़काऊ और अपमानजनक टिप्पणी को लेकर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के पिता नंद कुमार बघेल को गिरफ्तार कर लिया गया है।


प्रश्न - भारत के पहले उपग्रह और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग जहाज का नाम क्या है?

उत्तर - ध्रुव


भारत का पहला उपग्रह और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग जहाज ‘ध्रुव’ विशाखापत्तनम से कमीशन किया जायेगा। इस जहाज का निर्माण हिंदुस्तान शिपयार्ड द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) के सहयोग से किया गया है। INS ध्रुव दुश्मन की पनडुब्बियों के अनुसंधान और पता लगाने के लिए समुद्र के बेड का नक्शा भी बना सकता है। इस परमाणु मिसाइल ट्रैकिंग जहाज को भारतीय नौसेना सामरिक बल कमान (Strategic Forces Command – SFC) के साथ संचालित करेगी।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment