9 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



9 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - बिटकॉइन को आधिकारिक करेंसी के रूप में दर्जा देने वाला दुनिया का पहला देश निम्न में से कौन बन गया है?

उत्तर - अल सल्वाडोर


सेंट्रल अमेरिकी देश अल सल्वाडोर 07 सितंबर को दुनिया का पहला ऐसा देश बन गया है, जहां क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन को लीगल टेंडर या आधिकारिक करेंसी का दर्जा दे दिया गया है. अल सल्वाडोर ने कुछ महीने पहले ही अपने इस इरादे की जानकारी दे दी थी. इस देश के राष्ट्रपति नईब बुकेले (Nyib Bukele) की सरकार ने बिटकॉइन को आधिकारिक दर्जा देने का कदम तब उठाया है, जब इसे लेकर वहां की जनता में बहुत भरोसा नहीं है और अंतरराष्ट्रीय मंच से उपभोक्ताओं के लिए जोखिमों का हवाला दिया जा रहा है. बुकेले की सरकार का दावा है कि इस कदम से कई देशवासियों की पहली बार बैंक सेवाओं तक पहुंच बनेगी। 


प्रश्न - हिमालय दिवस निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 9 सितंबर


हिमालय के संरक्षण को लेकर हर साल 9 सितंबर को हिमालय दिवस मनाया जाता है. हिमालय में बेशकीमती जड़ी-बूटियां भी पायी जाती हैं. हिमालय दिवस की शुरुआत आधिकारिक तौर पर 9 सितंबर, 2014 को उत्तराखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत ने की थी, जिसका उद्देश्य यह है कि एक ऐसा दिन हो जो हिमालय के पारिस्थितिकी तंत्र के संरक्षण का संदेश फैलाने के लिए पूरे राज्य में मनाया जाए। 


प्रश्न - निम्न में से किस भारतीय मूल के ऑस्ट्रेलियाई नागरिक को ऑस्ट्रलिया सुप्रीम कोर्ट का जज नियुक्त किया गया है?

उत्तर - हेमंत धनजी


भारतीय मूल के हेमंत धनजी आस्ट्रेलिया सुप्रीम कोर्ट के जज नियुक्त हुए हैं. सिडनी बैरिस्टर एनएसडब्ल्यू (NSW) के सुप्रीम कोर्ट में जज की भूमिका निभाने वाले भारतीय मूल के पहले आस्ट्रेलियाई बन गए हैं. धनजी को साल 1990 में एक लीगल प्रैक्टिशनर के तौर पर भर्ती कराया गया था और उनके पास तीन दशकों से ज्यादा का कानूनी अनुभव है. धनजी के पास तीन दशकों से अधिक का कानूनी अनुभव भी है। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने प्राण वायु देवता (Pran Vayu Devta) नाम से एक अनोखी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) की शुरुआत की है?

उत्तर -  हरियाणा


हरियाणा सरकार ने प्राण वायु देवता (Pran Vayu Devta) नाम से एक अनोखी पेंशन स्कीम (Pension Scheme) की शुरुआत की है. इसके तहत खट्टर सरकार ने 75 साल से ऊपर की उम्र वाले पेड़ों को पेंशन देने की योजना बनाई है. इन पेड़ों की देखभाल करने वालों को सालाना 2500 रुपये पेंशन देने का फैसला किया गया है. इस स्कीम से पुराने किसानों और भूमिहीन मजदूरों को लाभ तो होगा ही, साथ ही पेड़ों की कटाई पर रोक लगेगी. इसके अलावा पर्यावरण भी सुरक्षित रहेगा और हवा की गुणवत्ता में भी सुधार होगा। 


प्रश्न - भारत के निम्न में से किस गोल्फर को खेल में शानदार उपलब्धियों के चलते दुबई का प्रतिष्ठित गोल्डन वीजा प्रदान किया है?

उत्तर - जीव मिल्खा


पदमश्री विजेता व इंटरनेशनल गोल्फर जीव मिल्खा सिंह ने एक बड़ी उपबल्धि हासिल की है. देश के इस स्टार गोल्फ खिलाड़ी को बड़ा सम्मान मिला है. जीव मिल्खा सिंह को दुबई का 10 साल का गोल्डन वीजा मिला है. ऐसा करने वाले जीव मिल्खा सिंह पहले गोल्फर बने हैं. जीव मिल्खा सिंह उड़न सिख मिल्खा सिंह के बेटे हैं. भारतीय गोल्फर जीव मिल्खा सिंह 10 साल का दुबई गोल्डन वीजा हासिल करने वाले दुनिया के पहले प्रोफेशनल गोल्फर बन गए हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।


No comments:

Post a Comment