15 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



15 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - मालाबार अभ्यास श्रृंखला 1992 में भारत और किस देश के बीच द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी?

उत्तर  - अमेरिका


मालाबार अभ्यास श्रृंखला, जो 1992 में भारत और अमेरिका के बीच एक वार्षिक द्विपक्षीय नौसैनिक अभ्यास के रूप में शुरू हुई थी। भारतीय नौसेना जापान मैरीटाइम सेल्फ डिफेंस फोर्स, रॉयल ऑस्ट्रेलियन नेवी और अमेरिकी नौसेना के साथ बहुपक्षीय समुद्री अभ्यास मालाबार के दूसरे चरण में भाग लेने जा रही है। यह अभ्यास 12 से 15 अक्टूबर, 2021 तक बंगाल की खाड़ी में आयोजित किया जा रहा है। इस अभ्यास का पहला चरण अगस्त में फिलीपींस सागर में आयोजित किया गया था।


प्रश्न - किस संस्थान ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) का गठन किया है?

उत्तर - विश्व स्वास्थ्य संगठन


विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक ने Scientific Advisory Group for the Origins on Novel Pathogens (SAGO) की स्थापना की है। SAGO सचिवालय को उभरते और फिर से उभरते रोगजनकों पर तकनीकी और वैज्ञानिक विचारों पर सलाह देगा। एक भारतीय महामारी विज्ञानी, डॉ. रमन गंगाखेडकर, कोविड-19 महामारी की उत्पत्ति पर शोध कार्य करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैज्ञानिक सलाहकार समूह का हिस्सा होंगे।


प्रश्न -  2021 में जारी सरकार की हालिया अधिसूचना के अनुसार, गर्भावस्था को समाप्त करने की गर्भकालीन सीमा क्या है?

उत्तर - 24 सप्ताह


सरकार के नए नियमों के अनुसार, भारत में गर्भपात की गर्भकालीन सीमा को बढ़ाकर 24 सप्ताह कर दिया गया है। पहले यह सीमा 20 सप्ताह थी। मेडिकल टर्मिनेशन ऑफ प्रेग्नेंसी (संशोधन) नियम, 2021 के तहत, यौन उत्पीड़न, बलात्कार या अनाचार से बचने वाली महिलाओं, नाबालिगों, जिनकी वैवाहिक स्थिति गर्भावस्था के दौरान बदल जाती है और शारीरिक रूप से विकलांग महिलाओं को नई सीमा के लिए शामिल किया गया है।


प्रश्न - क्रिस्प-एम टूल (CRISP-M tool), जो हाल ही में खबरों में रहा, किस योजना को लागू करने में जलवायु संबंधी जानकारी को शामिल करता है?

उत्तर - मनरेगा


केंद्रीय ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री श्री गिरिराज सिंह ने संयुक्त रूप से Climate Resilience Information System and Planning (CRISP-M) टूल लॉन्च किया। इसका उपयोग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के तहत भौगोलिक सूचना प्रणाली (GIS) आधारित वाटरशेड योजना में जलवायु सूचना के एकीकरण के लिए किया जाता है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 14 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।




No comments:

Post a Comment