2 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



2 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - मार्च 2020 तक भारत के सकल घरेलू उत्पाद का विदेशी ऋण अनुपात कितना है?

उत्तर - 21.1%


भारत के विदेशी ऋण पर केंद्रीय वित्त मंत्रालय की स्थिति रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2020 के अंत में भारत का विदेशी ऋण GDP अनुपात 20.6% से मामूली रूप से बढ़कर 21.1% हो गया है। मार्च-अंत 2021 तक भारत का विदेशी ऋण सालाना आधार पर 2.1% बढ़कर 570 अरब डॉलर हो गया है। इसी अवधि के दौरान विदेशी ऋण अनुपात 85.6% से बढ़कर 101.2% हो गया है।


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक से संबंधित PCA फ्रेमवर्क में ‘P’ का अर्थ क्या है?

उत्तर - Prompt


Prompt Corrective Action (PCA) भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा तैयार की गयी कमजोर बैंकों की निगरानी सूची को संदर्भित करता है। RBI ऐसे बैंकों पर उधार देने पर प्रतिबंध जैसे कई प्रकार के प्रतिबंध लगाता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में इंडियन ओवरसीज बैंक को Prompt Corrective Action (PCA) फ्रेमवर्क से हटा दिया है। इस बैंक को 2015 में PCA ढांचे के तहत रखा गया था।


प्रश्न - किस प्रौद्योगिकी कंपनी ने भारत में ‘Creator Education Programme’ लांच किया है?

उत्तर - फेसबुक


फेसबुक ने भारत में अपना सबसे बड़ा ‘Creator Education Programme’ लांच किया है। “बॉर्न ऑन इंस्टाग्राम” नामक कार्यक्रम में ई-लर्निंग पाठ्यक्रम शामिल है, जिसका उद्देश्य रचनाकारों को प्रोत्साहित करना, शिक्षित करना और सक्षम करना है। यह प्रोग्राम मूल रूप से 2019 में लॉन्च किया गया था। यह कंटेंट क्रिएटर्स पर फोकस करता है, जो अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर ज्यादा यूजर्स, व्यूअर्स और कॉमर्स को ड्राइव करते हैं।


प्रश्न - हाल ही में खबरों में रहा लुसी मिशन (Lucy Mission) किस अंतरिक्ष एजेंसी से जुड़ा है?

उत्तर - नासा


‘लुसी’ नासा का एक मिशन है, जो बृहस्पति के ट्रोजन क्षुद्रग्रहों का अध्ययन करेगा। यह 4.5 अरब साल पहले सौर मंडल के गठन में नई अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। इसे 16 अक्टूबर को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल स्पेस फोर्स स्टेशन से लॉन्च किया जायेगा।


प्रश्न - भारत में किस संस्थान ने कार्निया प्रत्यारोपण का पहला विकल्प विकसित किया है?

उत्तर - IIT – हैदराबाद


भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, हैदराबाद (IIT-Hyderabad) के शोधकर्ताओं ने हाल ही में कॉर्नियल प्रत्यारोपण (corneal transplantation) का एक विकल्प विकसित किया है। शोध दल ने एक नई विधि का उपयोग करके मानव और गोजातीय स्रोतों से निकाले गए कॉर्निया से हाइड्रोजेल विकसित किया है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 1 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment