20 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



20 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने एक बार फिर से पनडुब्बी से नई बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का परीक्षण किया है?

उत्तर - उत्तर कोरिया


उत्तर कोरिया (North Korea) ने एक बार फिर से पनडुब्बी से नई बैलिस्टिक मिसाइल (Ballistic Missile) का परीक्षण किया है. दक्षिण कोरियाई सेना के अनुसार उत्तर कोरिया ने जापान के समुद्री तट के करीब पनडुब्बी से एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है. दागी गई मिसाइल 60 किमी की अधिकतम ऊंचाई पर लगभग 450 किमी की दूरी तक गई. उत्तर कोरिया ने एक पनडुब्बी से नई और छोटी बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर क्षेत्र में तनाव को फिर से बढ़ा दिया है। 


प्रश्न - अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ की विश्व रैंकिंग में से कौन सा खिलाड़ी शीर्ष पर पहुँच गया है?

उत्तर - पायस जैन


भारत के उभरते टेबल टेनिस खिलाड़ी पायस जैन  ने लड़कों के अंडर-17 वर्ग में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं. पायस जैन विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले दूसरे भारतीय टेबल टेनिस खिलाड़ी बन गये हैं. उनसे पहले यह उपलब्धि मानव ठक्कर ने हासिल की थी, जो जनवरी 2020 में अंडर-21 वर्ग में नंबर एक रैंकिंग पर काबिज हुए थे. पायस जैन दिल्ली के पहले खिलाड़ी हैं जो अंतरराष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) की विश्व रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे हैं। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने 17 अक्टूबर 2021 को ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना लांच की?

उत्तर - पंजाब


पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने 17 अक्टूबर 2021 को ‘मेरा घर मेरे नाम’ योजना लांच की. यह योजना उन लोगों को स्वामित्व का अधिकार देगी जो शहरों के साथ-साथ गांवों के लाल लकीर के भीतर घरों में रह रहे हैं. लाल लकीर से तात्पर्य उस भूमि से है जो गाँव की बस्ती का हिस्सा है. ऐसी भूमि का उपयोग केवल गैर-कृषि उद्देश्यों के लिए किया जाता है. यह योजना वंचित और जरूरतमंद तबके के लोगों सहित सभी लोगों को बहुत आवश्यक सहायता प्रदान करेगी। 


प्रश्न -  बर्लिन फिल्म महोत्सव 2022 के अध्यक्ष के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - एम नाइट श्यामलन


बर्लिन अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2022 के अध्यक्ष के तौर पर भारतवंशी अमेरिकी फिल्मकार एम नाइट श्यामलन के नाम की घोषणा हुई है. श्यामलन हॉलीवुड में एक जाना माना नाम हैं. उन्होंने ‘द सिक्सथ सेंस’, ‘अनब्रेकेबल’, ‘द विलेज’, ‘साइंस’, ‘स्पिलिट’ और हालिया ‘ओल्ड’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया है. बर्लिन फिल्म महोत्सव के 72वें संस्करण का आयोजन 10 से 20 फरवरी 2022 को होगा। 


प्रश्न - मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने हाल ही में किन दो भारतीय खिलाड़ियों को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की है?

उत्तर -  जवागल श्रीनाथ और हरभजन सिंह


मेरिलेबोन क्रिकेट क्लब (MCC) ने हाल ही भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह और पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ को मानद आजीवन सदस्यता प्रदान की है. लंदन स्थित एमसीसी को क्रिकेट नियमों का संरक्षक माना जाता है. हरभजन सिंह के नाम 103 टेस्ट में 417 विकेट दर्ज हैं और वे खेल के इस फॉर्मेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीयों में तीसरे नंबर पर हैं. श्रीनाथ भारत के महान तेज गेंदबाजों में शामिल हैं. उन्होंने वनडे में 315 और टेस्ट में 236 विकेट लिए हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 19 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment