21 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



21 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 21 अक्टूबर


प्रत्येक साल 21 अक्टूबर को विश्व आयोडीन अल्पता दिवस (World Iodine Deficiency Day) मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य शरीर में आयोडीन की कमी के प्रभावों और इसके नुकसान के बारे में लोगों को जागरूक करना है. शरीर में यदि आयोडीन की कमी लंबे समय तक बनी रहे तो स्वास्थ्य को कई समस्याएं हो सकती हैं. माना जाता है कि एक वयस्क को रोजाना लगभग 150 माइक्रोग्राम आयोडीन का सेवन करना चाहिए। 


प्रश्न - राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम के नए अध्यक्ष के रूप में निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - अमित रस्तोगी


अमित रस्तोगी को राष्ट्रीय अनुसंधान विकास निगम (NRDC) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है. इससे पहले, वह 5 साल के लिए एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के निदेशक और 2 साल के लिए नौसेना डॉकयार्ड में अतिरिक्त महाप्रबंधक टेक सेवाओं के निदेशक थे. NRDC की स्थापना भारत में साल 1953 में विभिन्न राष्ट्रीय अनुसंधान एवं विकास संस्थानों में विकसित प्रौद्योगिकियों को विकसित करने और बढ़ावा देने में मदद करने हेतु की गई थी। 


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर कितने करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है?

उत्तर - 1 करोड़ रुपए


भारतीय रिजर्व बैंक ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक लिमिटेड (पीपीबीएल) पर 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है. केंद्रीय बैंक ने एक बयान में बताया कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने ऐसी जानकारी दी थी जो तथ्यात्मक स्थिति को नहीं दर्शाती है. यही वजह है कि 1 करोड़ रुपए का जुर्माना लगा है. आरबीआई ने कहा कि यह पीएसएस अधिनियम की धारा 26 (2) में उल्लिखित प्रकृति का अपराध था. इसके बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को एक नोटिस जारी किया गया। 


प्रश्न - ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने हाल ही में सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर नियमों के उल्लघंन को लेकर कितने करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है?

उत्तर - 6.94 करोड़ डॉलर 


ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा नियामक ने सोशल मीडिया मंच फेसबुक पर नियमों के उल्लघंन को लेकर 6.94 करोड़ डॉलर का जुर्माना लगाया है. नियामक के अनुसार यह जुर्माना फेसबुक द्वारा ऑनलाइन डेटाबेस कंपनी 'गिफी' की खरीद संबंधी जांच के दौरान नियमों के उल्लंघन को लेकर लगाया गया है. ब्रिटेन के प्रतिस्पर्धा और बाजार प्राधिकरण (सीएमए) ने कहा कि फेसबुक जांच के दौरान आवश्यक जानकारी प्रदान करने में विफल रही। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने 19 अक्टूबर, 2021 को अपनी बैठक में ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ को लागू करने का निर्णय लिया?

उत्तर -  मध्य प्रदेश


मध्य प्रदेश सरकार ने 19 अक्टूबर, 2021 को अपनी बैठक में ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ को लागू करने का निर्णय लिया. गरीब आदिवासी परिवारों को लाभ पहुंचाने के लिए ‘मुख्यमंत्री राशन आपके द्वार योजना’ लागू की जाएगी. इसे राज्य के आदिवासी विकास खंडों में लागू किया जाएगा, उन ब्लॉकों को छोड़कर जो उपचुनाव वाले जिलों के अंतर्गत आते हैं. इस योजना से 16 जिलों के 74 विकास खंडों के लगभग 7511 गांवों के आदिवासी परिवारों को लाभ मिलेगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 20 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment