23 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



23 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न -  कौन सा भारतीय राज्य उच्च उपज देने के लिए वार्षिक राज्य स्तरीय गन्ना प्रतियोगिता आयोजित करता है?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


प्रति हेक्टेयर उच्च उपज के लिए किसानों को पुरस्कृत करने के लिए उत्तर प्रदेश राज्य हर साल राज्य स्तरीय गन्ना प्रतियोगिता आयोजित करता है। इस वर्ष, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के एक किसान ने 2,635 क्विंटल प्रति हेक्टेयर गन्ने की उपज के साथ राज्य गन्ना प्रतियोगिता जीती है।


प्रश्न - हाल ही में किस देश ने खेती को बढ़ावा देने के लिए भारत से गैर-हानिकारक नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक प्राप्त किया?

उत्तर - श्रीलंका


श्रीलंका को भारत से 3.1 मिलियन लीटर उच्च गुणवत्ता वाले गैर-हानिकारक नैनो नाइट्रोजन तरल उर्वरक की पहली खेप प्राप्त हुई है। इससे श्रीलंका को मक्का और धान की खेती में मदद मिलेगी। श्रीलंका की खेती को 100% जैविक बनाने के लिए देश के राष्ट्रपति राजपक्षे ने कृषि रसायनों पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने का फैसला किया था।


प्रश्न - 2021 के लिए सखारोव पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?

उत्तर - एलेक्सी नवलनी


कैद किये गये रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवाल्नी को यूरोपीय संघ के शीर्ष मानवाधिकार पुरस्कार- सखारोव पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यूरोपीय संसद ने 45 वर्षीय कार्यकर्ता की अपार व्यक्तिगत बहादुरी की प्रशंसा की। उन्हें पिछले साल एक नर्व एजेंट के साथ जहर दिया गया था और गिरफ्तार कर जेल में डाल दिया गया था। उन्होंने रूस की सत्तारूढ़ सरकार के भ्रष्टाचार के खिलाफ लगातार अभियान चलाया है।


प्रश्न - माउंट एसो, जिसे हाल ही में विस्फोट हुआ, किस देश में स्थित है?

उत्तर - जापान


माउंट एसो जापान का सबसे बड़ा सक्रिय ज्वालामुखी है, और दुनिया में सबसे बड़ा है। यह क्यूशू द्वीप में स्थित है, और इसकी चोटी समुद्र तल से 1,592 मीटर ऊपर स्थित है। जापान के माउंट एसो ज्वालामुखी में हाल ही में विस्फोट हुआ, जिससे आकाश में 3,500 मीटर से अधिक गर्म गैस और राख का एक विशाल स्तंभ फैल गया।


प्रश्न - किस संस्थान ने 2021 प्रोडक्शन गैप रिपोर्ट जारी की?

उत्तर - UNEP


प्रमुख शोध संस्थानों के साथ संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम (UNEP) ने 2021 प्रोडक्शन गैप रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में सरकार द्वारा कोयला, तेल और गैस के नियोजित उत्पादन और पेरिस समझौते की सीमाओं को पूरा करने के अनुरूप वैश्विक उत्पादन स्तरों के बीच के अंतर को मापा जाता है। नई रिपोर्ट के अनुसार, सरकारें 2030 में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए स्तर से दोगुना से अधिक जीवाश्म ईंधन का उत्पादन करने की योजना बना रही हैं।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 22 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment