24 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



24 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - RBI ने AIFI के लिए न्यूनतम कितने प्रतिशत पूंजी का प्रस्ताव रखा ?

उत्तर - 11.5%


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने चार अखिल भारतीय वित्तीय संस्थानों (All India Financial Institutions – AIFI) के लिए न्यूनतम 11.5% पूंजी का प्रस्ताव रखा।


प्रश्न - हाल ही में हाइपरसोनिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का सफल परीक्षण किस देश ने किया है ?

उत्तर - अमेरिका 


संयुक्त राज्य अमेरिका ने हाइपरसोनिक मिसाइल तकनीक का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. अमेरिकी नौसेना ने एक बयान में कहा कि वर्जीनिया के वॉलॉप्स में नासा की देखरेख में ये परीक्षण किया गया है. इसे नौसेना द्वारा डिजाइन की गई सामान्य हाइपरसोनिक मिसाइल के विकास में एक महत्वपूर्ण कदम बताया जा रहा है। 


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में किस भुगतान बैंक पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है?

उत्तर - Paytm Payments Bank


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में Paytm Payments Bank पर 1 करोड़ रुपये का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। यह जुर्माना ऐसी जानकारी प्रस्तुत करने के लिए लगाया गया है जो तथ्यात्मक स्थिति को प्रतिबिंबित नहीं करती थी। यह भुगतान और निपटान अधिनियम की धारा 26 (2) के तहत अपराध है।


प्रश्न - सैंड्रा मेसन (Sandra Mason) को किस देश की पहली राष्ट्रपति के रूप में चुना गया है?

उत्तर - बारबाडोस


बारबाडोस ने ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ को राज्य के प्रमुख के रूप में रीप्लेस करने के लिए सैंड्रा मेसन को राष्ट्रपति के रूप में चुना है। बारबाडोस एक पूर्व ब्रिटिश उपनिवेश है जिसने 1966 में स्वतंत्रता प्राप्त की थी लेकिन ब्रिटिश राजशाही के साथ संबंध बनाए रखा था।


प्रश्न - 2021 की वैश्विक कृषि उत्पादकता रिपोर्ट (Global Agricultural Productivity Report) के अनुसार, कुल कारक उत्पादकता (Total Factor Productivity – TFP) की वार्षिक दर क्या है?

उत्तर - 1.36%


2021 की वैश्विक कृषि उत्पादकता रिपोर्ट (GAP रिपोर्ट) के अनुसार, कुल कारक उत्पादकता (TFP) 1.36% की वार्षिक दर से बढ़ रही है। यह वैश्विक कृषि उत्पादकता सूचकांक से नीचे है, जिसका वार्षिक लक्ष्य 2050 में खाद्य और जैव-ऊर्जा के लिए उपभोक्ताओं की जरूरतों को स्थायी रूप से पूरा करने के लिए 1.73% की वृद्धि का लक्ष्य है।


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 23 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment