25 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



25 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - टी-20 विश्व कप में भारत और पाकिस्तान के बीच हुए मैच में पाकिस्तान ने भारत को कितने विकेट से हराकर मैच जीत लिया है?

उत्तर - 10 विकेट


टी20 वर्ल्ड कप 2021 (T20 World Cup) के सुपर-12 चरण में पाकिस्तान ने 24 अक्टूबर 2021 को भारतीय टीम (India vs Pakistan) को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया. आइसीसी विश्व कप में भारत और पाकिस्तान इससे पहले 12 बार भिड़ चुके हैं जिसमें हर बार भारतीय टीम को जीत मिली, लेकिन 13वें मुकाबले में विराट कोहली भारतीय इतिहास को बचा पाने में नाकाम रहे. भारत ने इस मैच से पहले पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में 12 मैच जीते थे जिसमें 7 वनडे वर्ल्ड कप तो वहीं 5 टी20 विश्व कप के मुकाबले शामिल हैं. वहीं भारत को 13वें मैच में हार का मुंह विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार देखना पड़ा। 


प्रश्न - विश्व पोलियो दिवस (World Polio Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 24 अक्टूबर


हर साल 24 अक्टूबर को विश्व पोलियो दिवस मनाया जाता है. यह दिन पोलियो टीका की खोज करने वाले महान वैज्ञानिक जोनास साल्क को समर्पित है. जोनास साल्क का जन्म अक्टूबर महीने में 24 तारीख को हुआ था. जोनास साल्क की टीम ने साल 1955 में पोलियो टीका की खोज की थी. इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को पोलियो के प्रति जागरुक करना है। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश में कितने मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया?

उत्तर - 9


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 अक्टूबर 2021 को उत्तर प्रदेश में 9 मेडिकल कॉलेजों का उद्घाटन किया. ये मेडिकल कॉलेज राज्य के सिद्धार्थनगर, एटा, हरदोई, प्रतापगढ़, फतेहपुर, देवरिया, गाज़ीपुर, मिर्ज़ापुर और जौनपुर ज़िलों में स्थित हैं. इन मेडिकल कॉलेजों के जरिये 900 एमबीबीएस (MBBS course) सीटें और 3000 बेड बढ़ेंगे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मन की बात कार्यक्रम में कहा था कि वर्ष 2014 से अब तक देश में 157 नए मेडिकल कॉलेज खोले जा चुके हैं। 


प्रश्न - अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 23 अक्टूबर


हर साल 23 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस (International Snow Leopard Day) मनाया जाता है. इसे विश्व हिम तेंदुआ दिवस भी कहा जाता है. पहला अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस 2014 में मनाया गया था. हिम तेंदुओं के संरक्षण  के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय हिम तेंदुआ दिवस मनाया जाता है. साल 2015 को हिम तेंदुए के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया गया था। 


प्रश्न - तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत कितने राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है?

उत्तर - 10


तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तईप एर्दोगन ने अमेरिका, फ्रांस और जर्मनी समेत 10 राजदूतों को देश छोड़ने का आदेश दिया है. तुर्की सरकार ने इन्हें Persona non grata यानी कि अस्वीकार्य व्यक्ति घोषित कर दिया है. इन राजदूतों ने तुर्की की जेल में बंद एक एक समाज सेवक को रिहा करने की अपील की थी. तुर्की ने जिन राजदूतों को बाहर किया है उनमें यूएस, फ्रांसीसी और जर्मन के अलावा नीदरलैंड, कनाडा, डेनमार्क, स्वीडन, फिनलैंड, नॉर्वे और न्यूजीलैंड के राजदूत भी शामिल हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 24 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment