28 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



28 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - भारतीय मूल की नेता अनीता आनंद (Anita Anand) किस देश की नई रक्षा मंत्री बनी है ?

उत्तर - कनाड़ा 


26 अक्टूबर, 2021 को कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) ने अपने मंत्रिमंडल में फेरबदल किया। उन्होंने भारतीय मूल की कनाडाई राजनेता अनीता आनंद (Anita Anand) को कनाडा का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया है।


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने किसको जम्मू-कश्मीर बैंक का अगला प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है?

उत्तर - बलदेव प्रकाश


भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बलदेव प्रकाश को जम्मू-कश्मीर बैंक का अगला प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति पदभार ग्रहण करने की तारीख या 10 अप्रैल 2022, जो पहले हो, से तीन साल के लिए होगी. बलदेव प्रकाश को भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) में 30 से अधिक वर्षों का अनुभव है. वे 1991 में एक परिवीक्षाधीन अधिकारी के रूप में एसबीआई में शामिल हुए थे। 


प्रश्न - सऊदी अरब नकदी संकट से जूझ रहे किस देश को सुरक्षित जमाओं के रूप में तीन अरब डॉलर और 1.2 अरब डॉलर तथा 1.5 अरब डॉलर मूल्य का तेल उधार देने पर सहमत हो गया है?

उत्तर - पाकिस्तान


सऊदी अरब नकदी संकट से जूझ रहे पाकिस्तान को सुरक्षित जमाओं के रूप में तीन अरब डॉलर और 1.2 अरब डॉलर तथा 1.5 अरब डॉलर मूल्य का तेल उधार देने पर सहमत हो गया है. सऊदी सरकार तत्काल एक साल के लिए पाकिस्तान के खाते में तीन अरब अमेरिकी डॉलर जमा करेगी और कम से कम अक्टूबर 2023 में अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) कार्यक्रम के पूरा होने तक इसे जारी रखा जाएगा। 


प्रश्न - कौन सा राज्य खुले में शौच मुक्त पहला राज्य बन गया है?

उत्तर - गोवा


प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि गोवा ने खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) के लक्ष्य को हासिल किया है. हर घर जल मिशन के तहत, गोवा इस उपलब्धि को हासिल करने वाला पहला राज्य बन गया है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की सुविधा और सम्मान के लिए गोवा कई सरकारी योजनाओं को सफलतापूर्वक लागू कर रहा है. शौचालय, उज्ज्वला गैस कनेक्शन या जन धन बैंक खाते हों गोवा ने महिलाओं को ये सुविधाएं प्रदान करने में बहुत अच्छा काम किया है। 


प्रश्न - उत्तर प्रदेश सरकार ने फैजाबाद रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर निम्न में से क्या रखने की घोषणा की है?

उत्तर - अयोध्या कैंट


त्तर प्रदेश के फैजाबाद रेलवे जंक्शन का नाम बदल दिया गया है. अब फैजाबाद रेलवे जंक्शन को अयोध्या कैंट के रूप में जाना जायेगा. यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने यह फैसला किया है. बताते चलें कि योगी सरकार ने ही फैजाबाद जिले का नाम बदलकर अयोध्या किया था. इससे पहले मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीन दयाल उपाध्याय नगर और मंडुआडीह का नाम बनारस रेलवे स्टेशन हुआ था। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 27 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment