29 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



29 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - अमेरिका ने 12वीं सदी की नटराज की कांस्य प्रतिमा सहित निम्न में कितनी बहुमूल्य वस्तुएं भारत को लौटा दी हैं जिनकी कीमत लगभग 110 करोड़ रूपए है?

उत्तर - 248 वस्तुएं


अमेरिका ने 28 अक्टूबर को भारत को उसकी कई प्राचीन वस्तुएं लौटा दी हैं. ये सभी वो वस्तुएं हैं जिनको कई सालों पहले चोरी किया गया था. इसी कड़ी में कुल 248 वस्तुएं लौटा दी गई हैं जिनकी कीमत लगभग 110 करोड़ रूपए है. इन वस्तुओं में 12वीं सदी की कांस्य नटराज मूर्ति भी शामिल है जिसकी चोरी साल 1960 में भारत के एक मंदिर से हुई थी। 


प्रश्न - हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को किस गैस में परिवर्तित करने के लिये एक प्रकाश-रासायनिक विधि/प्रकाश उत्प्रेरक (Photocatalyst) विकसित किया है?

उत्तर - मीथेन


हाल ही में भारतीय वैज्ञानिकों ने कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) को मीथेन में परिवर्तित करने के लिये एक प्रकाश-रासायनिक विधि/ प्रकाश उत्प्रेरक (Photocatalyst) विकसित किया है. एक प्रकाश-रासायनिक विधि प्रकाश के रूप में ऊर्जा के अवशोषण द्वारा शुरू की जाने वाली एक रासायनिक अभिक्रिया है. वैज्ञानिकों ने एक कार्बनिक पॉलिमर को इस तरह से डिज़ाइन किया है जो दृष्टिगोचर प्रकाश को अवशोषित करने और कार्बन डाइऑक्साइड न्यू नीकरण प्रतिक्रिया को उत्प्रेरित करने में भी सक्षम होगा। 


प्रश्न - पॉवर फाइनेंस कॉर्पोरेशन लिमिटेड का नया निदेशक (परियोजना) निम्न में से किसे नियुक्त किया गया है?

उत्तर - राजीव रंजन झा


सार्वजनिक क्षेत्र की पावर फाइनेंस कॉर्पोरेशन (पीएफसी) ने कहा कि राजीव रंजन झा ने निदेशक (परियोजना) का कार्यभार संभाल लिया है. कंपनी ने एक बयान में बताया कि राजीव रंजन झा इससे पहले पीएफसी में परियोजना विभाग के कार्यकारी निदेशक रूप में काम कर रहे थे. उनके पास अक्षय ऊर्जा ऋण पोर्टफोलियो संभालने तथा परियोजना मूल्यांकन (विशेषकर स्वतंत्र निजी बिजली परियोजनाओं के लिए) के क्षेत्र में व्यापक अनुभव है। 


प्रश्न - भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल कितने वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है?

उत्तर - 3 वर्ष


केंद्र सरकार ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास का कार्यकाल 3 साल बढ़ाने का फैसला किया है. अब शक्तिकांत दास दिसंबर 2024 तक आरबीआई गवर्नर बने रहेंगे. शक्तिकांत दास का कार्यकाल 10 दिसंबर 2021 को खत्म हो रहा था. शक्तिकांत दास उर्जित पटेल के इस्तीफे के बाद आरबीआई गवर्नर बने थे. शक्तिकांत दास ने विश्व बैंक, एशियाई विकास बैंक (ADB), न्यू डेवलपमेंट बैंक (NDB) और एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (AIIB) में भारत के वैकल्पिक गवर्नर के रूप में भी काम किया है। 


प्रश्न - फेसबुक कंपनी के सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कंपनी का नाम बदलकर क्या कर दिया है?

उत्तर - META


सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने अपना नाम बदल लिया है. फेसबुक ने अपना कॉर्पोरेट नाम बदलकर अब ‘मेटा’ (META) कर लिया है. फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जुकरबर्ग ने कहा कि भविष्य के लिए डिजिटल रूप से हो रहे बदलाव को शामिल करने के प्रयास के तहत उनकी कंपनी को अब नये नाम ‘मेटा' (META) के तौर पर जाना जाएगा. मार्क जुकरबर्ग लंबे समय से अपने सोशल मीडिया कंपनी की दोबारा ब्रान्डिंग करना चाहते हैं. वे इसे एकदम अलग पहचान देना चाहते हैं, एक ऐसी जहां फेसबुक को केवल एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के तौर पर ना देखा जाए. अब उसी दिशा में आगे बढ़ते हुए फेसबुक का नाम बदल ‘मेटा’ किया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment