29 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



29 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न -  विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 29 सितंबर


विश्वभर में 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस (World Heart Day) के दिन के रूप में मनाया जाता है. हृदय मनुष्य शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है. यदि हृदय अपना काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. आज के समय में लगातार नई प्रकार की बिमारियों और हमारी खराब दिनचर्या के कारण सेहत पर खराब असर पड़ रहा है, जिससे हृदय को भी काफी नुकसान पहुंचता है। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने राज्य में लगे गुटखा, पान मसाला पर लगे प्रतिबन्ध को सितंबर 2022 तक के लिए बढ़ा दिया है?

उत्तर - हरियाणा


हरियाणा में गुटखा और पान मसाला पर प्रतिबंध 1 साल के लिए और बढ़ा दिया गया है. हरियाणा में गुटखा और पान मसाला के निर्माण भंडारण और वितरण पर एक साल तक के लिए पाबंदी रहेगी. ये आदेश राज्य के सभी जिला उपायुक्त, सभी पुलिस अधीक्षक, सभी सिविल सर्जन, सभी पदाभिहित अधिकारियों व सभी खाद्य एवं सुरक्षा अधिकारी को जारी किए गए हैं. अब 7 सितंबर 2021 से 7 सितंबर 2022 तक हरियाणा राज्य के किसी खाद्य उत्पाद में संघटकों के रूप में तंबाकू व निकोटिन (गुटखा, पान मसाला) के निर्माण, भंडारण और वितरण पर प्रतिबंध रहेगा। 


प्रश्न - इंग्लैंड की विश्व विजेता टीम के किस फुटबॉलर का 83 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर - रोजर हंट


इंग्लैंड के विश्व विजेता फुटबॉलर रोजर हंट का निधन हो गया है। उन्होंने सोमवार को 83 साल की उम्र में अंतिम सांस ली. वह लीवरपूल के दूसरे सर्वाधिक गोल करने वाले खिलाड़ी रहे हैं. वे 1964 और 1966 में लीग खिताब जीतने वाली लीवरपूल टीम का हिस्सा थे. रोजर हंट का जन्म 1938 में हुआ था. रोजर 1966 में वेस्ट जर्मनी को फाइनल में 4-2 से हराने वाली इंग्लैंड की टीम का भी हिस्सा थे. इंग्लैंड का यह इकलौता विश्व कप खिताब है। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विकसित कितने विशेष गुणों वाली फसल किस्मों को राष्ट्र को समर्पित किया?

उत्तर - 35


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 28 सितंबर 2021 को भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) द्वारा विकसित 35 विशेष गुणों वाली फसल किस्मों को राष्ट्र को समर्पित किया. इन किस्मों का विकास जलवायु परिवर्तन और कुपोषण की दोहरी चुनौतियों से निपटने के उद्देश्य से किया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 28 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment