30 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



30 September 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व समुद्री दिवस 2021 (World Maritime Day 2021) निम्न में से किस दिन मनाया गया?

उत्तर - 30 सितंबर


अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) द्वारा हर साल ‘विश्व समुद्री दिवस’ मनाया जाता है. दुनिया भर में अलग-अलग सरकारें समुद्री दिवस मनाने के लिए सटीक दिन चुनती हैं, हालांकि, यह आमतौर पर सितंबर के अंतिम सप्ताह के दौरान और इसी महीने के अंतिम गुरुवार को मनाया जाता है. विश्व समुद्री दिवस 2021 इस बार 30 सितंबर को मनाया गया. इस दिवस का उद्देश्य समुद्री वातावरण की सुरक्षा, समुद्री उद्योग तथा शिपिंग सुरक्षा के प्रति लोगों को जागरूक करना है। 


प्रश्न - हाल ही में भारत और किस देश ने स्वास्थ्य और जैव चिकित्सा विज्ञान में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये?

उत्तर -  अमेरिका


केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने 28 सितंबर, 2021 को चौथी भारत-अमेरिका स्वास्थ्य वार्ता के समापन सत्र को संबोधित किया. इस सत्र की मेजबानी भारत ने की. इस संवाद के दौरान, महामारी विज्ञान अनुसंधान और निगरानी को मजबूत करने, वैक्सीन विकास, जूनोटिक और वेक्टर जनित रोगों, स्वास्थ्य नीतियों और स्वास्थ्य प्रणालियों आदि से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की गई। 


प्रश्न - ग्रीस और किस देश ने रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए 27 सितंबर, 2021 को एक रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए?

उत्तर - फ्रांस


ग्रीस और फ्रांस ने रक्षा क्षमताओं को बढ़ावा देने के लिए 27 सितंबर, 2021 को एक रक्षा सौदे पर हस्ताक्षर किए. रक्षा सौदे में तुर्की के साथ बार-बार तनाव के बीच पूर्वी भूमध्य सागर में अपनी रक्षा क्षमताओं को बढ़ाने की रणनीति के तहत तीन फ्रांसीसी युद्धपोतों को खरीदने का ग्रीस का निर्णय शामिल है. दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी आपसी हितों के आधार पर रक्षा और सुरक्षा क्षेत्र में उनके बीच सहयोग को बढ़ाएगी। 


प्रश्न - हाल ही में किस राज्य सरकार ने मिशन शक्ति-चरण 3 के तहत "निर्भया-एक पहल" कार्यक्रम की शुरुआत की?

उत्तर - उत्तर प्रदेश


मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में मिशन शक्ति-चरण 3 के तहत "निर्भया-एक पहल" कार्यक्रम की शुरुआत की. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दौरान बताया कि 75,000 महिलाएं राज्य के बैंकों से जुड़ेंगी, सस्ती ब्याज दरों पर ऋण प्राप्त करेंगी और 3 महीने के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत राज्य सब्सिडी का लाभ प्राप्त करेंगी. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन एक दूसरे के साथ जुड़े हैं। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 29 सितंबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment