4 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



4 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में किस अभिनेत्री को "एक जिला एक उत्पाद" (ओडीओपी) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है?

उत्तर - कांगना रनौत


उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में फिल्म अभिनेत्री कांगना रनौत (Kangana Ranaut) को "एक जिला एक उत्पाद" (ओडीओपी) का ब्रांड एम्बेसडर बनाया है. एक जिला एक उत्पाद योजना (ODOP) को प्रदेश सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के स्वदेशी और विशिष्ट उत्पादों को वैश्विक पहचान दिलाने के लिए शुरू की गयी है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिलों में पारंपरिक शिल्प एवं लघु उद्यमों के संरक्षण के लिए और उसमें अधिक से अधिक रोजगार सृजन के उद्देश्य से लॉन्च किया था। 


प्रश्न - निम्न में से किस राज्य में व्यापक रूप से उत्पादित किए जाने वाले चावल की एक खास किस्म वाडा कोलम (Wada kolam) को जीआई टैग दिया गया है?

उत्तर -  महाराष्ट्र


महाराष्ट्र के पालघर जिले के वाडा में व्यापक रूप से उत्पादित किए जाने वाले चावल की एक खास किस्म वाडा कोलम (Wada kolam) को जीआई टैग दिया गया है. वाडा कोलम चावल को सामान्य तौर पर जिनी या झिनी चावल के नाम से महाराष्ट्र में जाना जाता है. यह पालघर के वाडा तहसील में मुख्य तौर पर उगाया जाता है. इस चावल का दाना सफेद रंग का होता है। 


प्रश्न - तारक मेहता का उल्टा चश्मा के किस प्रसिद्ध कलाकार का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है?

उत्तर - घनश्याम नायक (नट्टू काका)


तारक मेहता का उल्टा चश्मा के प्रसिद्ध कलाकार घनश्याम नायक (नट्टू काका) का 77 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. घनश्याम नायक का जन्म 12 मई, 1944 को हुआ था. वे पिछले काफी समय से बीमार थे और कैंसर से जंग लड़ रहे थे. घनश्याम नायक सिर्फ टीवी ही नहीं बल्कि फिल्मों में भी अपने अभिनय से सभी को इंप्रेस कर चुके हैं. वे साल 1960 में आशोक कुमार की फिल्म मासूम में चाइल्ड एक्टर के तौर पर नजर आए थे. इसके बाद वे बेटा, तिरंगा, आंखें, लाडला, क्रांतिवीर, आंदोलन, बरसात, माफिया, चाहत, इश्क, चाइना गेट, तेरे नाम और खाकी समेत कई फिल्मों हा हिस्सा रहे। 


प्रश्न -  केंद्र सरकार ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के कितने जिलों को सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम के तहत अगले छह महीने के लिए ‘अशांत’ घोषित कर दिया है?

उत्तर - तीन


केंद्र सरकार ने हाल ही में अरुणाचल प्रदेश के तीन जिलों को उग्रवादी गतिविधियों और कानून व्यवस्था की समीक्षा करने के बाद सशस्त्र बल (विशेषाधिकार) अधिनियम के तहत अगले छह महीने के लिए ‘अशांत’ घोषित कर दिया है. केंद्रीय गृह मंत्रालय की तरफ से इस संबंध में जारी अधिसूचना 01 अक्टूबर 2021 से 31 मार्च 2022 तक प्रभावी होगी. यह फैसला सुरक्षा हालात में सुधार के मद्देनजर लिया गया है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 3 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment