5 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



5 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - किस देश के प्रधानमंत्री अबी अहमद ने पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है?

उत्तर -  इथियोपिया


इथियोपिया में प्रधानमंत्री अबी अहमद ने पांच साल के दूसरे कार्यकाल के लिए शपथ ली है. अबी अहमद का जन्म 15 अगस्त 1976 में हुआ था. अबी अहमद शांति के लिए नोबेल पुरस्कार पाने वाले 100वें शख्स/संस्था हैं. अबी अहमद को इथोपिया का 'नेल्सन मंडेला' भी कहा जाता है। 


प्रश्न - केंद्र सरकार ने मशहूर कॉमिक कैरेक्टर चाचा चौधरी को किस मिशन का आधिकारिक शुभंकर घोषित किया?

उत्तर - नमामि गंगे मिशन


गंगा नदी की स्वच्छता के लिए नमामि गंगे अभियान चलाया जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से नमामि गंगे कार्यक्रम को लगातार आगे बढ़ाया जा रहा है. अब भारतीय कॉमिक्स पुस्तक के किरदार चाचा चौधरी को नमामि गंगे कार्यक्रम का शुभंकर घोषित किया गया है. इसके पीछे का मकसद बच्चों में गंगा को लेकर जागरूकता फैलाने से है. जल शक्ति मंत्रालय ने बताया कि अब चाचा चौधरी को नमामि गंगे प्रोजेक्ट का शुभंकर बनाया गया है। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने अपने क्षेत्र में हाथियों को करंट लगने से होने वाली मौत से बचाने के उद्देश्य से बिजली वितरण कंपनियों को 445.75 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं?

उत्तर - ओडिशा


ओडिशा सरकार ने अपने क्षेत्र में हाथियों को करंट लगने से होने वाली मौत से बचाने के उद्देश्य से बिजली के नेटवर्क की ग्राउंड क्लीयरेंस बढ़ाने के लिए बिजली वितरण कंपनियों को 445.75 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं. ओडिशा सरकार द्वारा आवंटित धन की सहायता से, बिजली वितरण कंपनियां हाथी गलियारों और आवाजाही क्षेत्रों में खुले कंडक्टरों को भी बदल देंगी. इस पहल का उद्देश्य बिजली के झटके के कारण हाथियों की मौत को रोकना है। 


प्रश्न -  किस देश के नए प्रधानमंत्री के रूप में फुमिओ किशिदा ने पदभार ग्रहण कर लिया है?

उत्तर - जापान


जापान के नए प्रधानमंत्री के रूप में फुमिओ किशिदा ने पदभार ग्रहण कर लिया है. फुमिओ किशिदा ने योशिहिदे सुगा का स्थान लिया है. फुमिओ किशिदा, 2020 में योशिहिदे सुगा से पार्टी नेतृत्व की दौड़ में हार गये थे. फुमिओ किशिदा हिरोशिमा का प्रतिनिधित्व करने वाले तीसरी पीढ़ी के नेता हैं. वे 1993 में पहली बार संसद के लिए निर्वाचित हुए थे. वे परमाणु निरस्त्रीकरण के पैरोकार हैं. वे वर्ष 2012 से वर्ष 2017 के बीच विदेश मंत्री के पद पर रहे। 


प्रश्न - किस देश ने पहली बार परमाणु पनडुब्बी से लॉन्च किए जाने वाले घातक जिरकोन हाइपरसोनिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है?

उत्तर - रूस


रूस ने एक हाइपरसोनिक मिसाइल का पहली बार परमाणु पनडुब्बी से सफलतापूर्वक परीक्षण किया. यह पहली बार है जब जिरकॉन मिसाइल का प्रक्षेपण पनडुब्बी के जरिये किया गया. इससे पहले जुलाई में नौसेना के युद्धपोत से इसका कई बार परीक्षण किया गया था. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कहा है कि जिरकॉन ध्वनि की गति से नौ गुना तेज उड़ान भरने में सक्षम होगी और यह 1,000 किलोमीटर सीमा क्षेत्र में लक्ष्य को निशाना बना सकती है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 4 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment