7 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



7 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 06 अक्टूबर 2021 को दुनिया की पहली किस वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है?

उत्तर - मलेरिया


विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन के बच्चों पर व्यापक इस्तेमाल की सिफारिश की है. डब्ल्यूएचओ ने इसे विज्ञान, बच्चों के स्वास्थ्य और मलेरिया नियंत्रण के लिए बड़ी उपलब्धि करार दिया है. यह वैक्सीन मच्छर जनित बीमारी के खिलाफ विश्व का पहला टीका है. मलेरिया से एक वर्ष में दुनियाभर में चार लाख से अधिक लोगों की मौत होती है। 


प्रश्न - प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस राज्य में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए?

उत्तर - मध्य प्रदेश


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मध्य प्रदेश में स्वामित्व (SVAMITVA) योजना के तहत 3,000 गांवों के 1,71,000 लाभार्थियों को ई-संपत्ति कार्ड वितरित किए. इस योजना का लक्ष्य देश के गांवों में लोगों को उनकी आवासीय जमीन का मालिकाना हक देना है. केंद्र सरकार का दावा है कि यह योजना ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनाने की दिशा में बेहद मदद करेगी। 


प्रश्न - किस राज्य सरकार ने भारत का पहला ई-फिश मार्केट एप्प ‘फिशवाले’ लॉन्च किया है?

उत्तर - असम


असम ने मछली पालकों के लिए ‘फिशवाले’ ऐप लॉन्च किया है. इसे भारत का पहला ई फिश मार्केट ऐप कहा जा रहा है. इस ऐप के माध्यम से खरीददारों और विक्रेताओं दोनों को मछली, जलीय कृषि उपकरण और दवा, मछली फ़ीड और मछली बीज ऑनलाइन एक ही प्लेटफॉर्म पर बेचने पर मदद मिलेगी. इस ऐप को राज्य के मत्स्य विभाग के सहयोग से एक्वा ब्लू ग्लोबल एक्वाकल्चर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया था। 


प्रश्न - निम्न में से किस राज्य में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है?

उत्तर -  महाराष्ट्र


महाराष्ट्र में रायगढ़ जिले के अलीबाग के मशहूर सफेद प्याज को भौगोलिक संकेतक (जीआई) टैग मिल गया है. टैग मिलने से सफेद प्याज को पहचान मिली है और उसके लिए व्यापक बाजार का मार्ग प्रशस्त हुआ है. इस प्याज में औषधीय गुण हैं, जिसका प्रयोग हृदय रोग, कॉलेस्ट्रॉल नियंत्रण एवं इंसूलिन निर्माण में किया जाता है। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 6 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment