8 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



8 October 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर -  8 अक्टूबर


भारत हर साल 8 अक्टूबर को भारतीय वायु सेना दिवस मनाता है. यह दिवस आधिकारिक रूप से एवं सार्वजनिक रूप से, राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए किसी भी संगठन में भारतीय वायु सेना के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से मनाया जाता हैं. भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) आयोजित समारोह में सबसे महत्वपूर्ण पुराने विमानों का शानदार प्रदर्शन शामिल होता है। 


प्रश्न - भारतीय वायुसेना दिवस (Indian Air Force Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 17.2 प्रतिशत


आरबीआई ने वित्त  वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में रीयल जीडीपी ग्रोथ 17.2 प्रतिशत रहने का अनुमान जताया है. आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने FY22 में जीडीपी ग्रोथ के अनुमान में कोई बदलाव नहीं किया है. यह 9.5 प्रतिशत पर बरकार रहेगी. आरबीआई ने जुलाई-सितंबर 2021 के लिए 7.9 प्रतिशत, अक्टूबर-दिसंबर 2021 के लिए 6.8 प्रतिशत और जनवरी-मार्च 2022 के लिए 6.1 प्रतिशत किया है। 


प्रश्न - हाल ही में साहित्य का नोबेल पुरस्कार (Nobel Prize in Literature 2021) किसे प्रदान किया गया है?

उत्तर - अब्दुलराजक गुरनाह


साल 2021 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार उपन्यासकार अब्दुलराजक गुरनाह को दिया गया है. स्वीडिस एकेडमी ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए कहा कि अब्दुलराजक गुरनाह ने अपनी लेखनी के जरिए उपनिवेशवाद के प्रभावों, संस्कृतियों को लेकर काफी कुछ लिखा है. उन्होंने शरणार्थियों के भाग्य का निर्धारण करने के लिए अपनी अडिग और करुणामय लेखनी के माध्यम से दुनिया के दिलों में प्रेम पैदा किया है. साल 2020 का साहित्य का नोबेल पुरस्कार अमेरिकी कवयित्री लुईस ग्लूक को दिया गया था। 


प्रश्न - फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर कितने प्रतिशत कर दिया है?

उत्तर -  8.7 प्रतिशत


फिच रेटिंग्स ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि दर के अनुमान को घटाकर 8.7 प्रतिशत कर दिया है. हालांकि उसने अगले वित्त वर्ष के लिए जीडीपी वृद्धि के अनुमान को बढ़ाकर 10 प्रतिशत किया है. फिच ने कहा कि उसने मार्च 2022 को समाप्त होने वाले वित्त वर्ष (वित्त वर्ष 2021-22) के लिए भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के पूर्वानुमान को जून में बताए गए 10 प्रतिशत से 8.7 प्रतिशत तक कम कर दिया है और ऐसा कोविड महामारी की गंभीर दूसरी लहर की वजह से हुआ है। 


प्रश्न - केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन को पूरा करते हुए कितने पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है?

उत्तर - 7


केंद्र सरकार ने 06 अक्टूबर, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आत्मनिर्भर भारत के विजन को पूरा करते हुए 7 पीएम मित्र पार्क स्थापित करने के लिए अपनी मंजूरी दे दी है. पीएम मित्र पार्क 5 साल में 4,445 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ स्थापित किए जाएंगे. ऐसे पार्कों को स्थापित करने की घोषणा केंद्रीय बजट 2021-22 में की गई थी. यह कदम भारत को वैश्विक कपड़ा दिग्गजों के बराबर खड़ा करने में मदद करेगा। 


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment