डेंगू मच्छर और मलेरियाँ मच्छर कैसा दिखते है ? (मच्छर की पहचान) Dengue Mosquito Photo, Malaria Mosquito Image, Dengu Machhar Ki Photo



Dengu Machhar Ki Photo - दोस्तों बहुत से लोग जानना चाहते है की आखिर डेंगू एवं मलेरिया के मच्छर दिखने में कैसे होते है। सबसे पहले तो हम यह बात साफ़ कर दे की प्रत्येक मच्छर डेंगू या मलेरिया का नहीं होता है। इसलिए समान्य मच्छर के काटने से घबराये नहीं। क्योकि बहुत से मच्छर Normal होते है उनके काटने से किसी भी प्रकार का संक्रमण नहीं फैलता है। लेकिन कुछ मच्छर जो बारिश के पानी पर एवं गंदगी पर ज्यादा रहते है ऐसे मच्छर डेंगू या मलेरिया हो सकते है। 



बहुत से लोगो के मन में यह सवाल होता है की आखिर हम इनको पहचाने कैसे की कौनसा मच्छर सामान्य है और कौनसा घातक है। तो चलिए दोस्तों जानते है डेंगू का मच्छर दिखने में आखिर कैसा होता है। 


आप नीचे फोटो में देख सकते हो की आखिर डेंगू का मच्छर कैसा दिखाई देता है। 



डेंगू मादा मच्छर ज्यादा ऊपर नहीं उड़ पाते हैं और दूसरे मच्छरों की तुलना में इजिप्टी छोटे होते हैं। यह सूर्योदय के दो घंटे बाद और सूर्यास्त से कई घंटे पहले सबसे अधिक सक्रिय रहता है। लेकिन संभावना है कि यह आपको रात में भी काट सकता है। चूंकि ये मच्छर ज्यादा ऊंचा नहीं उड़ पाता है इसलिए ये आमतौर पर टखनों और कोहनी पर काटता है। यह मादा मच्छर होता है।  इसके शरीर पर चीते जैसी धारियां बनी होती है. इस मच्छर के पैर पर सफेद रंग की धारियां रहती हैं. डेंगू मच्छर काटने के बाद व्यक्ति को तेज बुखार होता है। 


इसके शरीर पर बिच - बीच में सफेद चकते या निशान होते है। 


अब बात करते है मलेरिया के मच्छर की


मलेरिया के परजीवी का वाहक मादा एनोफ़िलेज़ (Anopheles) मच्छर है। इसके काटने पर मलेरिया के परजीवी लाल रक्त कोशिकाओं में प्रवेश कर के बहुगुणित होते हैं जिससे रक्तहीनता (एनीमिया) के लक्षण उभरते हैं (चक्कर आना, साँस फूलना, उल्टी होना) 


नीचे फोटो में देख सकते हो की आखिर मलेरिया का मच्छर कैसा दिखाई देता है। 



जैसा की फोटो में दिखाया गया है की इसका पेट खून से भरा लाल - लाल दिखाई देता है। 


डेंगू का उपचार जरूर पढ़े -


आज कल भारत भर में डेंगू मच्छर बहुत ही तेजी से अपने पाव पसार रहा है। दोस्तों बहुत कम लोग इस बात को जानते है की डेंगू का इलाज पपीते के पते में छिपा है। पपीते के पते को पीस कर तीन बार दिन में 1 चम्मच रोगी को पिलाए इससे रोगी बहुत जल्द स्वस्थ होने लगेगा। 


अगर जानकारी अच्छी लगी हो तो इसे अपने परिवार और दोस्तों में ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें। धन्यवाद !!




No comments:

Post a Comment