कैसे करें चेहरे की देखभाल - Face Care Tips in Hindi



Face Care Tips in Hindi - चेहरे की खूबसूरती के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स तो आपने बहुत इस्तेमाल कर लिए, अब समय है कि हेल्थ टिप्स अपना कर आप अपने चेहरे में चमक लाएं। थोड़े से खान-पान पर ध्यान रखकर आप अपने चेहरे को चमकदार और आकर्षक बना सकते हैं।



प्राकृतिक तौर पर सुंदरता पाने के लिए सबसे पहले जरूरत है अपनी दिनचर्या को सुधारने की और अपने खान-पान पर खास ध्यान देने की। चेहरे की चमक के लिए सबसे जरूरी है कि आपकी पाचन क्रिया सही रहे। इसके लिए खाने के साथ साथ जरूरी है कि आप दिन में खूब पानी पिएं। पानी पीने से आपके शरीर की सारी गंदगी निकल जाएगी। अपने खान-पान में हरी सब्जियों और फल का सेवन बढ़ाएं। आइए जानते हैं कि क्या हैं चेहरे की समस्याएं, कारण और उनके समाधान-


समस्या


टैनिंग (Tanning)- 


धूप में रहने के कारण शरीर की त्वचा काली पड़ जाती है। धूप में हाथों और शरीर के अन्य भाग को तो हम ढक लेते हैं लेकिन चेहरा सबसे ज्यादा धूप के संपर्क में आता है। इस प्रकार चेहरे का रंग शरीर के अन्य हिस्सों के रंग से मेल नहीं खाता।


झुर्रियां (Wrinkles)- 


उम्र बढ़ने के साथ सबसे बड़ी शिकायत चेहरे पर झुर्रियों की होती है। अक्सर लड़कियां अपनी उम्र छुपाने की चाह रखती हैं और ऐसे में उनकी झुर्रियां उनकी उम्र का राज़ खोल सकती हैं।


दाग-धब्बे (Dark Spots)- 


चेहरे पर दानों के निशान अक्सर रह ही जाते हैं जो सारी उम्र परेशान करते हैं और शर्मिंदगी का सबब बनते हैं। व्यक्ति के गाल और माथे पर ही सबसे ज्यादा दाने आते हैं जिनके धब्बे मुश्किल से ही जा पाते हैं।


त्वचा के प्रकार (Types of Skin)- 


कई लोगों की त्वचा तैलीय होती है तो कई लोगों की त्वचा रूखी होती है। रूखी त्वचा को तो इंसान क्रीम, लोशन लगाकर वक्ती तौर पर सही कर सकता है लेकिन तैलीय त्वचा सबसे ज्यादा परेशान करती है।


कारण


पानी की कमी (Dehydration)- 


शरीर में पानी की कमी से त्वचा सूखने लगती है। होठों की पपड़ी फटने लगती है और चेहरे की चमक फीकी पड़ जाती है। पानी केवल प्यास बुझाने के ही काम नहीं आता बल्कि यह प्राकृतिक सुंदरता का एक राज़ भी है।


धूम्रपान (Smoking)- 


कुछ लोग अपने तनाव को दूर करने के लिए धूम्रपान करते हैं तो कुछ शौक के लिए। धूम्रपान के कई नुकसान होते हैं, धूम्रपान के कारण शरीर की त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है। इससे त्वचा रूखी होती है और उसमें दरारें पड़ने लगती हैं।


धूप से नुकसान (Sun Damage)- 


धूप सेंकने से शरीर को विटामिन डी जरूर मिलता है लेकिन इसी के साथ सूरज की यूवी किरणें शरीर पर पड़ती हैं जिससे शरीर की त्वचा काली पड़ने के साथ साथ रूखी भी हो जाती है।


खाने की बुरी आदतें (Bad Eating Habits)- 


शरीर की त्वचा को भी स्वस्थ रहने के लिए पोषक तत्व की आवश्यकता होती है। जंक फूड, फास्ट फूड, औइली फूड से शरीर की त्वचा को कई नुकसान पहुंचते हैं जैसे कि शरीर की त्वचा भी तैलीय हो जाती है या इस पर दाने निकलने लगते हैं।


व्यायाम की कमी (Lack of Exercise)- 


ज्यादातर लोगों में व्यायाम करने की आदत नहीं होती है। व्यायाम करने से ना ही केवल शरीर चुस्त रहता है बल्कि इसके कई फायदे शरीर की त्वचा को भी पहुंचते हैं। व्यायाम करने से शरीर में हवा और रक्त का बेहतर संचालन होता है जो शरीर की त्वचा के लिए फायदेमंद साबित होता है।



टिप्स


खान पान पर ध्यान (Food Habits)- 


पोषक पदार्थ का सेवन करें जैसे कि फ्रूट्स, दूध, दही, टमाटर, आटा, हरी सब्जियां, मछली आदि। तुलसी, पुदीना, हल्दी जैसी कई जड़ी-बूटियों के सेवन से भी शरीर की त्वचा को फायदा पहुंचता है। विटामिन सी और विटामिन ए युक्त पदार्थ खाएं।


नींद पूरी लें (Get Enough Sleep)- 


रात में कम से कम सात से आठ घंटे की नींद बेहद जरूरी होती है। दिन की नींद से ज्यादा फायदेमंद रात की नींद होती है। इसलिए कोशिश करें कि आप अपने सोने का एक टाइम टेबल बना लें। नींद पूरी लेने से चेहरे पर एक अलग निखर आता है।


नैचुरल सप्लिमेंट्स (Natural Supplements)- 


एजिंग सप्लिमेंट्स लेने से उम्र बढ़ने पर पड़ने वाली झुर्रियों से आपको निजात मिलती है। इसके अलावा गुलाब जल, ग्लिसरीन, ज़िंक, विटामिन ए और ई से युक्त प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी अच्छा ऑप्शन है, एलोवेरा और टी ट्री ऑयल आपके चेहरे में प्राकृतिक चमक बनाए रखने में सक्षम हैं।


ब्यूटी प्रोडक्ट्स का कम करें इस्तेमाल टिप्स (Avoid excess use of beauty products)- 


मेकअप का कम इस्तेमाल करें, घर से निकलते समय सनस्क्रीन का प्रयोग करें, खूब पानी पिएं, त्वचा को क्लींसिग, स्क्रबिंग और स्टीम दें, त्वचा को समय समय पर एक्सफोलिएट व मॉइस्चराइज करें।



No comments:

Post a Comment