1 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी



1 November 2021 Current Affairs in Hindi : Today Current Affairs in Hindi Question Answer - डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी


प्रश्न - अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक की ज़िम्मेदारी किसे सौंपी है?

उत्तर -  राहुल गुप्ता


भारतीय-अमेरिकी राहुल गुप्ता को अमेरिकी सीनेट ने राष्ट्रीय औषधि नियंत्रण नीति के निदेशक की ज़िम्मेदारी सौंपी है. राहुल गुप्ता , व्हाइट हाउस ऑफ़िस ऑफ़ नेशनल ड्रग कंट्रोल पॉलिसी (ONDCP) का नेतृत्व करने वाले पहले डॉक्टर बन गए हैं. राहुल जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ मेडिसिन में मेडिसिन विभाग में क्लिनिकल प्रोफेसर रह चुके हैं. साथ ही, वेस्ट वर्जीनिया यूनिवर्सिटी में स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में स्वास्थ्य नीति, प्रबंधन और नेतृत्व विभाग में सहायक प्रोफेसर रह चुके हैं. उन्होंने हार्वर्ड टी.एच. चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में विज़िटिंग फैकल्टी के तौर पर भी काम किया है.


प्रश्न -  टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे तेज (53 मैच) 100 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी निम्न में से कौन बन गए हैं?

उत्तर - राशिद खान


राशिद खान अब टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए हैं. राशिद ने 53वें इंटरनेशनल में विकेट्स का शतक पूरा किया है. खास बात यह है कि राशिद के नाम वनडे इंटरनेशनल में भी सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड है. साल 2018 में अपने 44वें वनडे इंटरनेशनल में राशिद ने अपने 100 विकेट पूरे कर लिए थे. इससे पहले टी20 इंटरनेशनल में सबसे तेज 100 विकेट लेने का रिकॉर्ड श्रीलंका के पूर्व तेज गेंदबाज लसिथ मलिंगा के नाम था. मलिंगा ने टी20 इंटरनेशनल में 100 विकेट का आंकड़ा छूने लिए 76 मैच लिए थे.


प्रश्न -  राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) निम्न में से किस दिन मनाया जाता है?

उत्तर - 31 अक्टूबर


राष्ट्रीय एकता दिवस (National Unity Day) हर साल 31 अक्टूबर को मनाया जाता है. 31 अक्टूबर को भारत के पहले उप प्रधान मंत्री और गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती है. प्रत्येक साल इस दिन को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है. केंद्र सरकार ने साल 2014 में 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया था.


प्रश्न - हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने किस शहर में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘समुद्रयान’ लॉन्च किया है?

उत्तर -  चेन्नई


हाल ही में पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (MoES) ने चेन्नई में भारत का पहला मानवयुक्त महासागर मिशन ‘समुद्रयान’ लॉन्च किया है. भारत इस प्रमुख महासागर मिशन में अमेरिका, रूस, फ्राँस, जापान और चीन जैसे देशों के साथ ‘इलीट क्लब’ में शामिल हो गया, जिनके पास ऐसी गतिविधियों के लिये विशिष्ट तकनीक और वाहन उपलब्ध हैं. यह भारत का पहला अद्वितीय मानवयुक्त महासागर मिशन है जिसका उद्देश्य गहरे समुद्र में अन्वेषण और दुर्लभ खनिजों के खनन के लिये पनडुब्बी के माध्यम से व्यक्तियों को भेजना है.


पिछला - हिंदी डेली करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 31 अक्टूबर 2021 - Daily Current Affairs in Hindi


सोशल मीडिया अपडेट्स के लिए हमें Facebook (https://www.facebook.com/HindiMadhushala) और Twitter (https://twitter.com/HindiMadhushala) पर फॉलो करें।



No comments:

Post a Comment